समोएड डॉग की कीमत क्या है । Samoyed Dog price in india

समोएड मध्यम आकार के चरवाहे कुत्तों की एक नस्ल है जिसमें मोटे, सफेद, डबल-लेयर कोट होते हैं। वे एक स्पिट्ज-प्रकार के कुत्ते हैं जो साइबेरिया के समोएडिक (Samoyedic) लोगों से अपना नाम लेते हैं। आज हम समोएड डॉग की कीमत (Samoyed dog price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में समोएड डॉग (Samoyed Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

सामोयड की पहचान एक मूल नस्ल के रूप में की गई है जो 19वीं शताब्दी में आधुनिक नस्लों के उद्भव से पहले की है। दो कुत्तों के नमूनों का एक जीनोमिक अध्ययन जो लगभग 100 वर्ष पुराना है और यमल प्रायद्वीप पर नेनेट लोगों से प्राप्त किया गया है, उन्होंने पाया कि ये 2,000 वर्ष पुराने और 850 वर्ष पुराने दो नमूनों से संबंधित हैं, जो इस क्षेत्र में वंश की निरंतरता का सुझाव देते हैं।

समोएड डॉग का इतिहास हिंदी में । History of Samoyed Dog in hindi

सामोयड डॉग वास्तव में एक प्राचीन नस्ल है, जिसे साइबेरिया में खानाबदोश जनजातियों द्वारा अपने बारहसिंगों को झुंड में रखने के लिए चुना जाता है और जरूरत पड़ने पर स्लेज खींचने वालों के रूप में दोगुना किया जाता है।

हार्डी और मधुर स्वभाव वाले समोएड का इस्तेमाल मूल रूप से साइबेरियन समोएड डॉग (Samoyed Dog) लोगों के लिए शिकार, हिरन के झुंड और स्लेज ढोने के लिए किया जाता था। ऐसा कहा जाता है कि समोएड ने इन कामकाजी कुत्तों के साथ दयालु व्यवहार किया, जिससे उन्हें एक दिन के अंत में पारिवारिक गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति मिली। यह निकटता थी जिसने आज भी बनी हुई नस्ल में विश्वास और वफादारी की भावना पैदा की।

मूल रूप से, ये सभी उद्देश्य वाले कुत्ते विभिन्न प्रकार के रंगों के थे, लेकिन जगमगाते सफेद ने तब से दुनिया के अधिकांश क्षेत्रों में कब्जा कर लिया है। सोवियत नेनेट हेर्डिंग लाइक सामोयड का सच्चा पूर्वज हो सकता है जिसे हम जानते हैं।

ये कठोर, मिलनसार कुत्ते हैं और शुरुआती यूरोपीय खोजकर्ताओं को जल्दी ही उनके मूल्य का एहसास हो गया। 1800 के दशक के अंत में समोएड इंग्लैंड आए, कभी-कभी रूस के ज़ार से उपहार के रूप में। रानी एलेक्जेंड्रा को उनका पक्ष लेने के लिए जाना जाता है। समोएड्स तब कई ध्रुवीय अभियानों में शामिल हुए, विशेष रूप से “एटा” जिन्होंने रोनाल्ड अमुंडसेन की दक्षिण ध्रुव की पहली यात्रा का नेतृत्व किया।

समोएड डॉग की कीमत क्या है । Samoyed dog price

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है ।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की समोएड डॉग की कीमत क्या है।

भारत में एक समोएड की कीमत 60,000 रुपये से शुरू होती है जो गुणवत्ता, कोट, प्रकृति, स्वास्थ्य, रंग और नस्ल के प्रकार के आधार पर 1,00,000 रुपये तक जाती है।

You may also check: मुधोल डॉग की कीमत

समोएड डॉग का स्वभाव । Samoyed Dog temperament

समोएड डॉग का मिलनसार स्वभाव उन्हें गरीब रक्षक कुत्ते बनाता है; एक आक्रामक सामोयद दुर्लभ है। नस्ल को एक सतर्क और खुश अभिव्यक्ति की विशेषता है जिसने उपनाम “सैमी स्माइल” और “स्माइली डॉग” (smiley dog) अर्जित किया है।

कोमल और चंचल, सामोय अक्सर किसी बच्चे या किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए एक अच्छा साथी बन जाता है। वे एक करीबी बंधुआ परिवार के कुत्ते हैं। वे आम तौर पर अजनबियों, अन्य पालतू जानवरों और आमतौर पर अन्य कुत्तों के साथ मिलनसार होते हैं।

वे घर के अंदर शांत हो सकते हैं, लेकिन इस चतुर, कभी-कभी शरारती नस्ल को दैनिक शारीरिक और मानसिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। अगर ऊबने दिया गया, तो वे खुदाई करेंगे और भौंकेंगे। वे स्वतंत्र और अक्सर जिद्दी होते हैं, लेकिन वे अपने परिवार को खुश करने और जवाब देने के लिए तैयार रहते हैं। वे झुंड के बच्चों के लिए प्रवृत्त हो सकते हैं।

भारत में समोएड डॉग की कीमत । Samoyed Dog Price in India

CITY PET QUALITY (₹) SHOW QUALITY (₹)
Delhi 60,000 1,00,000
Bangalore 60,000 1,00,000
Mumbai 60,000 1,00,000
Kolkata 60,000 1,00,000
Punjab 60,000 1,00,000
Jaipur 60,000 1,00,000
Lucknow 60,000 1,00,000
Uttarakhand 60,000 1,00,000
Chandigarh 60,000 1,00,000
Hyderarad 60,000 1,00,000

Note: ऊपर दी गई कीमत फिक्स नहीं है वह अलग अलग लोकेशन की मुताबिक और कुत्ते की नस्ल पर आधार रखती है।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

समोएड कुत्ते की नस्ल के लिए एक पेशेवर द्वारा तैयार किया जाना जरूरी है। इस कुत्ते की नस्ल में एक डबल कोट होता है: जिनमें से बाहर की तरफ रूखे बाल होते हैं और अंदर से मुलायम बाल होते हैं।

शेडिंग आम है, और दैनिक सौंदर्य की आवश्यकता होती है और हर तीन से चार सप्ताह में नाखून ट्रिमिंग की आवश्यकता होती है।

समोएड डॉग के कोट को बनाए रखने के लिए, इसे पेशेवरों द्वारा तैयार किया जाना चाहिए। भारत में प्रोफेशनल ग्रूमिंग सेशन की कीमत 1500 से 2000 रुपये तक हो सकता है।

भारत में समोएड डॉग के भोजन की कीमत । Samoyed Dog food price in india

समोएड डॉग (Samoyed Dog) मध्यम आकार के कुत्ते होते हैं और उन्हें कच्चा भोजन जैसे मांस सब्जियां और फल खिलाए जा सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए इस कुत्ते को अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन और साफ पानी पिलाना चाहिए। उन्हें ग्लूकोज बिस्कुट देने से बचें, क्योंकि अत्यधिक चीनी कुत्तों के लिए अच्छी नहीं होती है।

सामोयड डॉग (Samoyed Dog) एक मध्यम आकार का कुत्ता है जो कच्चा मांस, सब्जियां और फल खा सकता है। अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए, इस पालतू जानवर को उचित आहार और साफ पानी की आवश्यकता होती है। ग्लूकोज बिस्कुट कुत्तों के लिए अच्छे नहीं हैं क्योंकि चीनी बहुत ज्यादा समस्या है।

समोएड डॉग (Samoyed Dog) के भोजन की खपत की लागत कुत्ते की दैनिक गतिविधियों पर निर्भर करेगी। व्यावसायिक कुत्ते को खाना खिलाने पर मासिक खर्च रु. 1500 से रु. 3000 और घर का खाना कम खर्च होगा।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस(parvovirus), डिस्टेंपर और हेपेटाइटिस जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

पशु चिकित्सक और टीकाकरण की लागत समोएड पिल्ला की कीमत आपको लगभग 7,000 रुपये हो सकती है। वयस्कों के लिए पशु चिकित्सक और टीकाकरण की लागत लगभग 3,000 से 4,000 प्रति वर्ष होगी।

FAQ, Samoyed dog price

Q. भारत में समोएड डॉग की कीमत क्या है?

A. भारत में एक समोएड डॉग की कीमत 60,000 रुपये से शुरू होती है जो गुणवत्ता, कोट, प्रकृति, स्वास्थ्य, रंग और नस्ल के प्रकार के आधार पर 1,00,000 रुपये तक जाती है।

Q. क्या एक सामोय भारत में रह सकता है?

A. यह आश्चर्य करना आसान है कि क्या समोएड गर्म मौसम या अत्यधिक तापमान में रह सकते हैं क्योंकि उन्हें मोटे फर कोट, ठंड से प्यार और कठोर और ठंडे सर्दियों में रहने के लिए जाना जाता है। सामान्य तौर पर, एक समोएड गर्म मौसम में जीवित रह सकता है, लेकिन वे इसे पसंद नहीं करेंगे!

Q. क्या सामोयद को प्रशिक्षित करना आसान है?

A. यह आमतौर पर जाना जाता है कि समोएड बहुत जिद्दी कुत्ते होते हैं जिन्हें बहुत अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। हालाँकि आपके पास अनुभव नहीं हो सकता है, फिर भी आप उन्हें प्रशिक्षित कर सकते हैं।

Q. क्या समोएड कुत्ता खतरनाक है?

A. आक्रामक या खतरनाक न होने के अलावा, समोएड्स बेहद स्मार्ट नहीं हैं। केवल जब वे एक यार्ड में होते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जिसे वे नहीं जानते हैं, तो क्या वे भौंकते हैं और मालिकों को सचेत करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.