समोएड डॉग नस्ल की जानकारी । Samoyed Dog Breed Information

समोएड मध्यम आकार के चरवाहे कुत्तों की एक नस्ल है जिसमें मोटे, सफेद, डबल-लेयर कोट होते हैं। वे एक स्पिट्ज-प्रकार के कुत्ते हैं जो साइबेरिया के समोएडिक (Samoyedic) लोगों से अपना नाम लेते हैं। आज हम आपको समोएड डॉग नस्ल की जानकारी (Samoyed Dog Breed Information) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

इस लेख में हम आपको समोएड डॉग (Samoyed Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

सामोयड की पहचान एक मूल नस्ल के रूप में की गई है जो 19वीं शताब्दी में आधुनिक नस्लों के उद्भव से पहले की है। दो कुत्तों के नमूनों का एक जीनोमिक अध्ययन जो लगभग 100 वर्ष पुराना है और यमल प्रायद्वीप पर नेनेट लोगों से प्राप्त किया गया है, उन्होंने पाया कि ये 2,000 वर्ष पुराने और 850 वर्ष पुराने दो नमूनों से संबंधित हैं, जो इस क्षेत्र में वंश की निरंतरता का सुझाव देते हैं।

समोएड डॉग का इतिहास हिंदी में । History of Samoyed Dog in hindi

सामोयड डॉग वास्तव में एक प्राचीन नस्ल है, जिसे साइबेरिया में खानाबदोश जनजातियों द्वारा अपने बारहसिंगों को झुंड में रखने के लिए चुना जाता है और जरूरत पड़ने पर स्लेज खींचने वालों के रूप में दोगुना किया जाता है।

समोएड्स साइबेरिया के स्पिट्ज-प्रकार के कुत्ते, लाइका चराने वाले नेनेट्स के वंशज हैं, जो अपने मालिकों की रखवाली, स्लेजिंग, चराई और गर्म रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं। समोएड नाम उत्तरी रूस और साइबेरिया में समोएड जनजातियों से निकला है।

हार्डी और मधुर स्वभाव वाले समोएड का इस्तेमाल मूल रूप से साइबेरियन समोएड डॉग (Samoyed Dog) लोगों के लिए शिकार, हिरन के झुंड और स्लेज ढोने के लिए किया जाता था। ऐसा कहा जाता है कि समोएड ने इन कामकाजी कुत्तों के साथ दयालु व्यवहार किया, जिससे उन्हें एक दिन के अंत में पारिवारिक गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति मिली। यह निकटता थी जिसने आज भी बनी हुई नस्ल में विश्वास और वफादारी की भावना पैदा की।

इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश समोएड नस्ल अनुभवी अभियान स्लेज कुत्तों के वंशज हैं। पहला अमेरिकी सामोएड, एक रूसी आयात, 1906 में एकेसी के साथ पंजीकृत किया गया था।

समोएड को एक मूल नस्ल के रूप में जाना जाता है जो 19 वीं शताब्दी के भीतर आधुनिक नस्लों के उद्भव से पहले की है। 1800 के दशक के अंत में, नस्ल यूरोपीय देशों में आने लगी। हालांकि, सभी पहले आयात शुद्ध सफेद नस्ल नहीं थे जो आजकल आम है। इन शुरुआती आयातों में से एक रानी एलेक्जेंड्रा के लिए प्रतिभाशाली था; विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सामोय को आगे बढ़ाने के लिए जी-तोड़ मेहनत की।

समोएड डॉग व्यक्तित्व । Samoyed Dog Personality

सामोयड दुनिया में एक बहुत ही अच्छे व्यक्तित्व वाले कुत्ते की नस्ल है। यह एक मिलनसार और मिलनसार कुत्ता है। वे उन लोगों के लिए उत्कृष्ट साथी हैं जो बाहर रहना पसंद करते हैं।

समोएड्स हमेशा जंगल में अच्छी बढ़ोतरी के लिए तैयार रहते हैं और कैंपिंग ट्रिप पर आपको रात भर गर्म रखने में खुशी होगी। उन्हें प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन गर्मियों में आम तौर पर अच्छी तरह से व्यवहार किया जाता है और पहली बार कुत्ते के मालिकों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है।

भारत में एक समोएड डॉग की कीमत (Samoyed dog price) 60,000 रुपये से शुरू होती है जो गुणवत्ता, कोट, प्रकृति, स्वास्थ्य, रंग और नस्ल के प्रकार के आधार पर 1,00,000 रुपये तक जाती है।

समोएड डॉग स्वभाव । Samoyed Dog Temperament

समोएड डॉग का मिलनसार स्वभाव उन्हें गरीब रक्षक कुत्ते बनाता है; एक आक्रामक सामोयद दुर्लभ है। नस्ल को एक सतर्क और खुश अभिव्यक्ति की विशेषता है जिसने उपनाम “सैमी स्माइल” और “स्माइली डॉग” (smiley dog) अर्जित किया है।

कोमल और चंचल, सामोय अक्सर किसी बच्चे या किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए एक अच्छा साथी बन जाता है। वे एक करीबी बंधुआ परिवार के कुत्ते हैं। वे आम तौर पर अजनबियों, अन्य पालतू जानवरों और आमतौर पर अन्य कुत्तों के साथ मिलनसार होते हैं।

वे घर के अंदर शांत हो सकते हैं, लेकिन इस चतुर, कभी-कभी शरारती नस्ल को दैनिक शारीरिक और मानसिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। अगर ऊबने दिया गया, तो वे खुदाई करेंगे और भौंकेंगे। वे स्वतंत्र और अक्सर जिद्दी होते हैं, लेकिन वे अपने परिवार को खुश करने और जवाब देने के लिए तैयार रहते हैं। वे झुंड के बच्चों के लिए प्रवृत्त हो सकते हैं।

दिखावट और विशेषताएं । Appearance & Characteristics

सामोयड एक मध्यम आकार का कुत्ता है जिसकी ऊंचाई 19 से 23 1/2 इंच और वजन 50 से 65 पाउंड (23 से 29 किलोग्राम) तक होता है। समोयड चौकोर रूप से निर्मित, मजबूत कुत्ते होते हैं, जिनकी पीठ पर एक शराबी पंख वाली पूंछ होती है और एक तरफ लिपटी होती है। कान चुभते हैं और सिर चौड़ा होता है।

समोएड एक मध्यम आकार का कुत्ता है जो भारी और प्यारे दिखने वाला होता है। यह एक मजबूत, सतर्क, फुर्तीला आर्कटिक कुत्ता है जो खुद को शिष्टता, गरिमा और अनुग्रह के साथ रखता है। यह अनिवार्य रूप से एक काम करने वाला, मजबूत, सक्रिय और सुंदर कुत्ता है।

यह काम करने वाला कुत्ता ताकत और चपलता के साथ-साथ सुंदरता और अनुग्रह का प्रतीक है। यह एक शरीर के साथ कॉम्पैक्ट और मांसल है जो इससे लंबा है।

समोएड डॉग की गतिविधि आवश्यकताएँ । Samoyed Dog Activity Requirements

समोएड डॉग सक्रिय कुत्ते होते हैं और इन्हें दैनिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। क्युकी समोएड लोगों के साथ इतने अभ्यस्त हैं, वे प्रशिक्षण का आनंद लेते हैं और आज्ञाकारिता, चपलता, चराई, स्लेजिंग और वजन खींचने में खुशी से प्रतिस्पर्धा करेंगे। लंबे समय तक अकेले रहने पर वे अच्छा नहीं करते हैं।

स्वास्थ्य और खुशी का ख्याल रखने के लिए समोएड्स मध्यम मात्रा में जोरदार गतिविधि करना चाहेंगे। सर्दियों का समय उनका पसंदीदा समय होता है, और आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे कि आपका सैमी बर्फ के भीतर घंटों तक खुद का मनोरंजन कर सकता है, खासकर अगर उसके साथ खेलने के लिए बच्चे हों।

बर्फ नहीं होने पर, आप अपने सामोयद को हर दिन कई बार चलाना चाहेंगे और उसे अपने पैरों को फैलाने और प्रति सप्ताह कई बार दौड़ने की अनुमति देंगे, खासकर एक पिल्ला के रूप में। यदि एक सामोय को पर्याप्त व्यायाम नहीं मिलता है, तो वह आपको अपनी निजी संपत्ति का उपयोग करके हथियाने की अनुमति दे सकता है।

समोएड डॉग स्वास्थ्य और समस्या। Samoyed Dog health and problem

सभी कुत्तों की तरह, समोएड में आनुवंशिक स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने की क्षमता है। समोएड आमतौर पर स्वस्थ कुत्ते होते हैं, लेकिन सभी नस्लों में समस्याएं होती हैं जिन्हें पहचाना जाना चाहिए और फिर समझदारी से निपटा जाना चाहिए।

सामोयद आमतौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन कुछ स्वास्थ्य समस्याएं विरासत में मिलती हैं। उदाहरण के लिए, नेत्र रोग, हृदय रोग, और हिप डिसप्लेसिया आदि। लेकिन सभी समोएड्स को इनमें से कोई भी या सभी रोग नहीं होंगे, लेकिन यदि आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो उनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

मोटापा (Obesity): समोएड्स में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। यह एक गंभीर बीमारी है जो जोड़ों की समस्याओं, चयापचय और पाचन विकार, पीठ दर्द और हृदय रोग का कारण या बिगड़ सकती है।

हड्डी और जोड़ों की समस्याएं (Bone and Joint Problems): समोएड्स में कई अलग-अलग मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं बताई गई हैं। हालांकि यह भारी लग सकता है, अनुचित दर्द और पीड़ा को रोकने के लिए प्रत्येक स्थिति का निदान और उपचार किया जा सकता है।

संक्रमण (Infections): समोएड बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील है जो सभी कुत्तों को हो सकता है, जैसे कि परवो, रेबीज और डिस्टेंपर।

You may also check: काला पग डॉग नस्ल की जानकारी

समोएड प्रशिक्षण क्षमता । Samoyed Dog Trainability

बुद्धिमान सामोयड कुत्ता कुत्ते के प्रशिक्षण के क्षेत्र में जानबूझकर और शरारती है। यह मदद करेगा यदि आप प्रभावशाली थे और पिल्ला को समझाने के लिए पर्याप्त रूप से सुसंगत थे कि आप घर के अल्फा हैं।

हालांकि वे लोगों को टुकड़ों में प्यार करते हैं, सैमी हमेशा सुनना पसंद नहीं करते हैं, और प्रशिक्षण चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कुत्ते की रुचि बनाए रखने के लिए सत्रों को छोटा रखा जाना चाहिए, और गतिविधियों को विविध किया जाना चाहिए।

समोएड डॉग सौंदर्य & ब्रूइसिंग । Samoyed Dog Grooming & Bruising

सामोयद को नियमित रूप से संवारने की ज़रूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका मोटा कोट स्वस्थ और मैट-मुक्त रहे। इस कुत्ते में एक डबल कोट होता है, जिसे साप्ताहिक, यहां तक कि दैनिक, ब्रश करने की आवश्यकता होगी।

यदि आप या आपके घर का कोई व्यक्ति एलर्जी से पीड़ित है, तो सैमी रखने से हमले हो सकते हैं। नस्ल भारी रूप से बहाती है, और आपको कोट देखभाल के साथ रहने की जरूरत है। यह एलर्जी वाले लोगों के लिए अच्छे कुत्तों में से नहीं है।

शेडिंग पीरियड्स के दौरान रोजाना ब्रश करना जरूरी है। अन्य दिनों में, सप्ताह में 2 से 3 संयोजन पर्याप्त होंगे। आप उनके कोट से गंदगी को दूर करने के लिए कपड़े का उपयोग भी कर सकते हैं। एलर्जी से बचने के लिए, शॉवर के बाद कोट को ब्लो-ड्राई करना याद रखें।

समोएड पिल्ला जानकारी । Samoyed puppy information

समोएड पिल्ला प्रशिक्षण । Samoyed puppy training

समोएड पिल्ला (Samoyed puppy) बच्चों के साथ बेहद मिलनसार, चंचल और अच्छे होते हैं और अपने मालिकों के प्रति समर्पित होते हैं, जिससे वे अच्छे परिवार के कुत्ते बन जाते हैं। सामोयड एक उच्च ऊर्जा वाली नस्ल है। आपको दूसरी नस्ल की तुलना में उस ऊर्जा की वजह से सामोयड प्रशिक्षण को थोड़ा अलग तरीके से देखना होगा।

समोएड पिल्ला व्यवहार प्रशिक्षण । Samoyed puppy Behavioral training

व्यवहार प्रशिक्षण किसी भी कुत्ते के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम सभी को, कुत्ते के मालिकों को, किसी न किसी समय कुत्ते के व्यवहार प्रशिक्षण को प्रशासित करने की आवश्यकता होती है।

कुत्ते की देखभाल के लिए व्यवहार प्रशिक्षण बहुत मददगार होता है। यदि आप अपने सैमी पिल्ला को व्यवहार प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो कुछ सामान्य व्यवहार संबंधी मुद्दों का पता लगाएं जैसे कि ब्रिकिंग, आक्रामकता, भोजन की रखवाली, हाउलिंग, मुंह और चबाना, अलगाव की चिंता, आदि, इन व्यवहार संबंधी मुद्दों को रोकें और अपने कुत्ते को आसानी से प्रशिक्षित करें।

समोएड पिल्ला आज्ञाकारिता प्रशिक्षण । Samoyed puppy Obedience training

यह किसी भी कुत्ते के लिए बुनियादी और सबसे महत्वपूर्ण प्रशिक्षण में से एक है। 3 तरीके हैं जिनका उपयोग आप अपने सामोयड के साथ कर सकते हैं; सब कुछ कोर 5 आज्ञाकारिता आदेशों में एक मजबूत नींव के साथ शुरू होता है: आओ, बैठो, रहो, एड़ी, नीचे। प्रत्येक कुत्ते को इन 5 बुनियादी आज्ञाकारिता आज्ञाओं को जानना चाहिए क्योंकि आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के लिए यह बहुत आवश्यक है।

You may also check: टी कप पूडल (टॉय पूडल) नस्ल की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.