राजपलायम डॉग की कीमत क्या है । Rajapalayam Dog Price in India

राजपालयम, जिसे पॉलीगर हाउंड (Polygar Hound), शिकार हाउंड (Shikkar Hound) या इंडियन घोस्ट हाउंड (Indian Ghost Hound) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिणी भारतीय कुत्ते की नस्ल है। राजपालयम तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले का एक शहर है।आज हम आपको राजपलायम डॉग की कीमत (Rajapalayam Dog Price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में राजपलायम डॉग (Rajapalayam Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

माना जाता है कि राजपालयम (Rajapalayam) की उत्पत्ति तमिलनाडु से हुई थी। यह नाम मूल स्थान से लिया गया है: राजपलायम, राज्य के विरुधुनगर जिले का एक शहर। नस्ल को शिकारी (Shikaries) या राजपालयम हाउंड (Rajapalayam Hound) के रूप में भी जाना जाता है।

राजपलायम डॉग का इतिहास हिंदी में । History of Rajapalayam Dog in hindi

राजपालयम (Rajapalayam) को तमिलनाडु के नायक वंश में प्रतिबंधित किया गया है। और उत्कृष्ट रक्षक कुत्ते होने के अलावा, कट्टर वफादार होने के लिए जाने जाते थे। उनका उपयोग क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा कृषि फसलों, पशुधन और कृषि उपज की रक्षा के लिए किया गया है।

राजपालयम नस्ल, जिसे पोलीगर हाउंड के रूप में भी जाना जाता है, एक बहुत पुरानी नस्ल है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे तमिलनाडु के क्षेत्र में जंगली सूअर का शिकार करने के लिए विकसित किया गया था।

जब शिकार की बात आई तो उन्होंने एक आक्रामक और सुरक्षात्मक स्वभाव विकसित किया जिसने उन्हें उत्कृष्ट रक्षक कुत्ते बनाने का भी काम किया। वे अपने घर और परिवार की रक्षा करते समय बेहद वफादार और साहसी होते हैं, और आम तौर पर किसी भी तरह के खतरे से डरते हैं, चाहे वह मानव हो या अन्यथा, इसलिए उन्हें गार्ड कुत्तों के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था, फसलों, संपत्ति और लोगों की रक्षा करते थे।

इन कुत्तों का इस्तेमाल प्राचीन काल से चावल के खेतों, घरों और खेतों की रखवाली के लिए किया जाता रहा है और इनके आसपास पौराणिक कहानियां भी हैं। एक कहानी कहती है कि चार राजपालयमों ने मिलकर एक बाघ को मारकर अपने मालिक की जान बचाई। उनकी भयंकर वफादारी और रखवाली की क्षमता ने उन्हें भारतीय सेना द्वारा कश्मीर की सीमाओं में रक्षक कुत्तों के रूप में प्रतिनियुक्त किया है।

राजपलायम डॉग की कीमत । Rajapalayam Dog ki price kitni hai

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है ।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की राजपलायम डॉग की कीमत (Rajapalayam dog price) क्या है।

राजपलायम डॉग की कीमत (Rajapalayam dog price) लगभग 5,000 रुपए से 10,000 रूपए के बीच होती है। जिससे यह नस्ल कुछ अन्य कुत्तों की तुलना में बेहद सस्ती होती है।

You may also check: मुधोल हाउंड डॉग की कीमत क्या है । Mudhol Hound Price in India

राजपलायम का स्वभाव । Rajapalayam Temperament

राजपालयम कुत्ता एक वफादार, बुद्धिमान, सहज और साथ ही चुस्त है। एक जन्मजात शिकारी और रक्षक यदि पिल्लापन से सही ढंग से प्रशिक्षित किया जाता है, तो यह नस्ल एक उत्कृष्ट रक्षक कुत्ता बन जाएगी।

अपने मालिक के प्रति काफी स्नेही होने के कारण, यह एक अकेला भेड़िया अधिक है। नस्ल विशिष्ट व्यक्तियों से चिपकना पसंद करती है और बाकी के प्रति एक अलग स्वभाव रखती है।

उचित समाजीकरण के माध्यम से, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने राजपालयम को विभिन्न स्थितियों और बच्चों, बड़ों, बड़े समूहों आदि जैसे लोगों से परिचित कराएं।

राजपालयम भी एक सक्रिय नस्ल है। जब ऊब या उत्तेजित हो जाता है, तो नस्ल तनावग्रस्त हो जाती है और कभी-कभी कार्य भी करती है। इसलिए अपने पिल्ला को शारीरिक और मानसिक रूप से खुश और स्वस्थ रखने के लिए लंबी सैर, दौड़, खेल आदि के रूप में कम से कम एक घंटे का व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

भारत में राजपलायम डॉग की कीमत । Rajapalayam Price in India

CITY PET QUALITY (₹) SHOW QUALITY (₹)
Mumbai 5,000 10,000
Delhi 5,000 10,000
Bangalore 5,000 10,000
Hyderabad 5,000 10,000
Ahmedabad 5,000 10,000
Chennai 5,000 10,000
Kolkata 5,000 10,000
Surat 5,000 10,000
Pune 5,000 10,000
Jaipur 5,000 10,000
Lucknow 5,000 10,000
Kanpur 5,000 10,000
Nagpur 5,000 10,000
Indore 5,000 10,000
Thane 5,000 10,000
Bhopal 5,000 10,000
Visakhapatnam 5,000 10,000
Patna 5,000 10,000
Vadodara 5,000 10,000
Ghaziabad 5,000 10,000
Ludhiana 5,000 10,000
Agra 5,000 10,000
Kochi 5,000 10,000

Note: ऊपर दी गई कीमत फिक्स नहीं है वह अलग अलग लोकेशन की मुताबिक और कुत्ते की नस्ल पर आधार रखती है।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

राजपलायम नस्ल का कोट बहुत छोटा होता है लेकिन आपको उन्हें सप्ताह में एक या दो बार ब्रश करने की आवश्यकता होती है। इस नस्ल को मालिश करना पसंद था और आपको इस नस्ल को नरम ब्रश से ब्रश करना चाहिए। इस नस्ल के नाखूनों को नियमित ट्रिमिंग की आवश्यकता होती है।

इसमें छोटा कोट होता है जिसे सप्ताह में एक या दो बार नरम ब्रश या हाउंड मिट्ट का उपयोग करके ब्रश करने की आवश्यकता होती है।

एक राजपलायम (Rajapalayam) को साफ रखने में कुल मिलाकर आपको 1,000 रुपये से 1,500 रुपये तक खर्च आ सकता हैं।

सौंदर्य लागत (Grooming cost) में कोट के लिए नरम ब्रश, नहाने के लिए शैम्पू और कंडीशनर, नाखून कतरनी, टूथब्रश और तौलिया जैसे खर्च शामिल हो सकते हैं।

भारत में राजपलायम के भोजन की कीमत । Rajapalayam food price in india

आप अपने राजपलायम को उच्च गुणवत्ता वाले वंशावली भोजन के साथ-साथ घर का बना भोजन भी दे सकते हैं। उनके आहार बहुत प्रोटीन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले होना चाहिए। चिकन, मछली और गोमांस जैसे मांस को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें प्रोटीन की उच्चतम मात्रा होती है।

आपको मनुष्यों की तरह अपने आहार कारण में पानी भी शामिल करना चाहिए, एक कुत्ते का शरीर भी 70% पानी से बना है और यह उनके जैविक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

अन्यथा चिकन, अंडे और मछली जैसे प्रोटीन का संतुलित भोजन, चावल जैसे स्टार्च और गाजर और कद्दू जैसी सब्जियां आपके प्यारे दोस्तों के लिए उत्कृष्ट भोजन बनाती हैं।

राजपालयम कुत्ते की नस्ल द्वारा कुत्ते के भोजन की औसत दैनिक खपत 3 कप है। इसका मतलब है कि इसकी दैनिक लागत रुपये के बीच हो सकती है। 110 और रु. 170.

राजपालयम के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार में आपको 3300 रुपये से 4500 रुपये की लागत हो सकती है।

Note: कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको कभी भी अपने कुत्ते को नहीं खिलााना चाहिए। इसमें अंगूर, चॉकलेट, एवोकैडो, नट और कच्चे मांस शामिल हैं।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस (parvovirus), डिस्टेंपर और हेपेटाइटिस जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

पिल्लों को पार्को (Parco) और एंटी-रेबीज (anti-rabies) वैक्सीन शॉट लेने की आवश्यकता होती है। वयस्क कुत्तों को किसी वैक्सीन शॉट की आवश्यकता नहीं होती है।

टीकाकरण तब शुरू होना चाहिए जब पिल्ला बीमारियों को रोकने के लिए 6-7 सप्ताह पुराना हो।

कुल मिलाकर, राजपलायम टीकाकरण लागत (Rajapalayam vaccination Cost) आपको लगभग 750rs से 1,500rs खर्च कर सकता है।

FAQ, Rajapalayam price

Q. पुणे में राजपलायम कुत्ते की कीमत क्या है?

A. पुणे, महाराष्ट्र में एक राजपलायम डॉग की कीमत 5,000-10,000 रुपये है।

Q. मुंबई में राजपलायम डॉग की कीमत क्या है?

A. कोलकाता में राजपलायम पिल्ला मूल्य लगभग 5,000-10,000 रुपये है।

Q. क्या राजपालयम कुत्ता खतरनाक है?

A. राजपालयम कुत्ते आमतौर पर एक व्यक्ति के कुत्ते होते हैं; शिकार की प्रवृत्ति के कारण वे अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलते हैं। राजपलायम को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त और वफादार होने की प्रतिष्ठा है, लेकिन अपने स्वामी से फलने-फूलने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता है।

Q. क्या राजपालयम बच्चों के अनुकूल है?

A. राजपालयम सबसे प्यारे कुत्तों की नस्ल है। वे मिलनसार और आज्ञाकारी होते हैं, जब तक कि उन्हें जीवन के शुरुआती दिनों में पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया गया हो। हालाँकि, जब बच्चे आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी देखरेख करते हैं क्योंकि ये पिल्ले आमतौर पर उन सभी शीनिगन्स को बर्दाश्त नहीं करते हैं जो बच्चे उठ सकते हैं!

Q. क्या राजपालयम वन मास्टर डॉग है?

A. इस नस्ल की ताकत ने बड़ी संख्या में लोगों का मनोरंजन किया है क्योंकि वे अपने घर या संपत्ति की रक्षा अपने भीतर की हर चीज से करते हैं; किसी भी संभावित घुसपैठिए पर भौंकते हुए पतले पैरों पर राजाओं की तरह लंबा खड़ा होना, जो पास आने की हिम्मत करता है – दोनों पक्षों के लिए बदसूरत होने से पहले उन्हें चेतावनी देना, वे निश्चित रूप से एक व्यक्ति कुत्ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.