कुमाऊं मस्टिफ डॉग की कीमत क्या है । Kumaon Mastiff Price in India

कुमाऊं मस्टिफ, जिसे साइप्रो कुकुर (Cypro Kukur)के नाम से भी जाना जाता है। एक दुर्लभ कुत्ते की नस्ल है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। इन कुत्तों को मूल रूप से कुमाऊं (उत्तराखंड, भारत) के पहाड़ी इलाकों में रखवाली करने वाले कुत्तों के रूप में पाला गया था। आज हम आपको कुमाऊं मस्टिफ डॉग की कीमत (Kumaon Mastiff Dog Price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में कुमाऊं मस्टिफ डॉग (Kumaon Mastiff Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

अनुमान है कि भारत में केवल 150 से 200 कुमाऊं मास्टिफ कुत्ते ही बचे हैं। कई कुत्ते प्रेमियों का मानना ​​है कि इस छोटी संख्या का प्राथमिक कारण डोबर्मन (Doberman), पोमेरेनियन (Pomeranian) और रॉटवीलर (Rottweiler)जैसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों के लिए अज्ञानता और प्राथमिकता है।

यह सोसाइटी फॉर इंडियन ब्रीड्स ऑफ डॉग्स (Society for Indian Breeds of Dogs) द्वारा सूचीबद्ध भारतीय कुत्तों की नस्लों में से नहीं है।

कुमाऊं मस्टिफ डॉग का इतिहास हिंदी में । History of Kumaon Mastiff Dog in hindi

ऐसा माना जाता है कि इस दुर्लभ कुत्ते की नस्ल की उत्पत्ति हिमालय पर्वत में हुई है, जहां इन कुत्तों को मूल भारतीय जनजाति कुमाऊं (Kumaon) द्वारा पाला गया था।

कुमाऊं मस्टिफ कुत्ते का असली इतिहास और उत्पत्ति अभी भी रहस्यमय है। कई शोधकर्ताओं का मानना है कि साइप्रस क्षेत्र में विदेशी खोजकर्ताओं ने इन कुमाऊं प्रहरी को आयात किया, जहां भारतीय आदिवासियों ने शुरू में उन्हें पाला। इस प्रकार, इस नस्ल को स्थानीय कुमाऊँनी बोली में अपना वैकल्पिक नाम ‘साइप्रो कुकुर’ (Cypro Kukur) भी मिला।

कुछ कुत्ते प्रजनकों, जिनकी इस कुत्ते की किस्म में बहुत रुचि थी, ने इस नस्ल को 19 वीं शताब्दी के अंत में यूरोप में पेश किया। विशेष रूप से, इन कुत्तों को फिनलैंड और इटली में पेश किया गया था जहां अभी भी इन कुत्तों की अच्छी संख्या पाई जा सकती है।

कुमाऊं मस्टिफ डॉग की कीमत । Kumaon Mastiff Dog ki price kitni hai

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की कुमाऊं मस्टिफ डॉग की कीमत क्या है।

भारत में कुमाऊं मस्टिफ डॉग की कीमत (Kumaon Mastiff Dog Price) लगभग 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक हो सकती है।

कुमाऊं मस्टिफ का स्वभाव । Kumaon Mastiff Temperament

कुमाऊं मस्टिफ (Kumaon Mastiff) उग्र और आक्रामक है जो इसे एक अच्छा रक्षक कुत्ता बनाता है। लेकिन साथ ही, वे अपने स्वामी और परिवार के सदस्यों के प्रति बेहद वफादार होते हैं।

इसमें एक मजबूत सुरक्षात्मक प्रवृत्ति है जो अक्सर अजनबियों और घुसपैठियों के खिलाफ अपने घर की रक्षा करते समय आक्रामकता के रूप में दिखाई देती है; एक वृत्ति जो इसे एक अच्छा रक्षक- और प्रहरी भी बनाती है।

कम उम्र से ही मुखर और कठोर प्रशिक्षण सत्र उन्हें सामान्य रूप से कोमल और मधुर स्वभाव का बना सकते हैं।

You may also check: जोनंगी डॉग की कीमत क्या है । Jonangi Dog Price in India

सौंदर्य लागत । Grooming cost

कुमाऊं मास्टिफ बहुत कम बहाते हैं, इसलिए उन्हें बहुत कम संवारने की जरूरत होती है।

कुमाऊं मास्टिफ के छोटे कोट की देखभाल करना आसान है। आपको हर हफ्ते रबर करी ब्रश से कोट को ब्रश करना चाहिए। आम तौर पर, ये कुत्ते मध्यम रूप से बहाते हैं। वे वसंत और पतझड़ के मौसम में भारी मात्रा में बहाते हैं।

आपको अपने कुत्ते को तभी नहलाना चाहिए जब वह गंदा हो। लेकिन, अगर आप अपने कुत्ते को हर हफ्ते नहलाना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। केवल एक एंटी-पिस्सू शैंपू का उपयोग करें जो कोमल हों और कुत्तों के लिए बने हों।

आपको अपने कुत्ते के नाखूनों को आवश्यकतानुसार ट्रिम करना चाहिए, आमतौर पर हर हफ्ते या दो में। इसके अलावा, ताजा सांस और अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए उनके दांतों को पालतू टूथपेस्ट से ब्रश करें। कुछ ग्रूमिंग किट जो आपके ग्रूमिंग टास्क को आसान बना सकती हैं।

एक कुमाऊं मस्टिफ डॉग साफ रखने में कुल मिलाकर आपको 1000 रुपये से 2000 रुपये तक खर्च आ सकता हैं।

भारत में कुमाऊं मस्टिफ डॉग के भोजन की कीमत । Kumaon Mastiff Dog food price in india

कुमाऊं मस्टिफ एक बड़ा कुत्ता है और उसे दिन में तीन बार रेशेदार भोजन की आवश्यकता होती है। ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए 5-6 कप सूखा कुत्ता खाना पर्याप्त होगा। इस मात्रा को दो बार भोजन के लिए दो भागों में बांट लें। यदि आपका कुत्ता मांस पसंद करता है, तो उसे कच्चा परोसें।

आप अपने कुमाऊं मस्टिफ को उच्च गुणवत्ता वाले वंशावली भोजन के साथ-साथ घर का बना भोजन भी दे सकते हैं। उनके आहार बहुत प्रोटीन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले होना चाहिए। चिकन, मछली और गोमांस जैसे मांस को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें प्रोटीन की उच्चतम मात्रा होती है।

आपको मनुष्यों की तरह अपने आहार कारण में पानी भी शामिल करना चाहिए, एक कुत्ते का शरीर भी 70% पानी से बना है और यह उनके जैविक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

कुमाऊं मस्टिफ के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार में आपको 1,500 रुपये से 5,000 रुपये की लागत हो सकती है।

Note: कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको कभी भी अपने कुत्ते को नहीं खिलााना चाहिए। इसमें अंगूर, चॉकलेट, एवोकैडो, नट और कच्चे मांस शामिल हैं।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस, डिस्टेंपर और हेपेटाइटिस जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

टीकाकरण तब शुरू होना चाहिए जब पिल्ला बीमारियों को रोकने के लिए 6-7 सप्ताह पुराना हो।

कुल मिलाकर, कुमाऊं मस्टिफ टीकाकरण (Kumaon Mastiff vaccination Cost)आपको लगभग 1500rs से 2500rs खर्च कर सकता है।

FAQ, Kumaon Mastiff price

Q. भारत में कुमाऊं मस्टिफ कुत्ते की कीमत क्या है?

A. भारत में कुमाऊं मस्टिफ डॉग की कीमत (Kumaon Mastiff Dog Price) लगभग 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक हो सकती है ।

Q. कुमाऊं मास्टिफ की खासियत क्या है?

A. कुमाऊं मास्टिफ (Kumaon Mastiff), जिसे साइप्रो कुकुर के नाम से भी जाना जाता है। एक दुर्लभ कुत्ते की नस्ल है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। इन कुत्तों को मूल रूप से कुमाऊं (उत्तराखंड, भारत) के पहाड़ी इलाकों में रखवाली करने वाले कुत्तों के रूप में पाला गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.