जर्मन शेफर्ड को ट्रेनिंग कैसे दे । How to train german shepherd in hindi

नमस्कार, दोस्तों अगर आप एक जर्मन शेफर्ड डॉग (German shepherd dog) के मालिक है या आप एक जर्मन शेफर्ड पप्पी (German shepherd puppy) अपनाना चाहते है तो यह लेख आपके लिए जरुर उपयोगी साबित होगा।

जर्मन शेफर्ड डॉग अमेरिका की दूसरी सबसे लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल है। क्युकी यह कुत्ते सबसे वफादार होने के अलावा, वे काम करने वाले कुत्ते भी हैं जो आमतौर पर सीखने का आनंद लेते हैं।

जर्मन शेफर्ड में एक ये भी गुण हैं, की वे बेहद स्मार्ट, एथलेटिक और खुश करने के लिए उत्सुक होने वाले और बहुत बहुमुखी और प्रशिक्षित नस्लों में से एक हैं।

कुत्ते की इस नस्ल को पुलिस और सेना द्वारा भीड़ नियंत्रण से लेकर भागने वाले विषय पर नज़र रखने और शारीरिक रूप से पकड़ने तक की भूमिकाओं में नियोजित किया जाता है।

आज हम यहाँ पर आपको बताएँगे की जर्मन शेफर्ड को ट्रेनिगं कैसे दे।

सामाजिकरण । German shepherd socialization

सभी नस्लों के पिल्लों में एक महत्वपूर्ण सामाजिककरण (socialization) खिड़की होती है जो जीवन के 12 से 16 सप्ताह में बंद हो जाती है, और आपका जीएसडी पिल्ला (GSD puppy) कोई अपवाद नहीं है।

यह महत्वपूर्ण है कि जीएसडी पिल्ला कम उम्र से ही अच्छी तरह से सामाजिक हो। पिल्ला को नई जगहों, ध्वनियों और गंधों के लिए सुरक्षित रूप से उजागर करना विकास के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है। अच्छा समाजीकरण आत्मविश्वास का अनुवाद करता है।

जीएसडी के लिए, जो स्वभाव से सुरक्षात्मक अभिभावक हैं, समाजीकरण (socialization) अतिरिक्त महत्वपूर्ण है ताकि आपका पिल्ला सीख सके कि कौन से अजनबी मित्रवत हैं और खतरा नहीं है।

जीएसडी पिल्ला (GSD Puppy) नए लोगों और नई स्थितियों के आसपास आपके संकेतों और प्रतिक्रियाओं को उठाएगा।

इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान, गैर-खतरनाक परिस्थितियों में कई अलग-अलग प्रकार के लोगों के संपर्क में आने से आपके पिल्ला को भयभीत या आक्रामक के बजाय दोस्ताना अजनबियों के बीच आत्मविश्वास में मदद मिलेगी।

और सामाजिक और शारीरिक दूरी के समय में भी, आप अभी भी अपने पिल्ला को सुरक्षित रूप से सामाजिक बना सकते हैं।

जीएसडी(GSD) को शेडिंग को नियंत्रित करने और कोट और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सौंदर्य (grooming) की आवश्यकता होती है, खासकर उन मौसमी समय के दौरान (आमतौर पर वर्ष में दो बार) जब ये कुत्ते “अपने कोट उड़ाते हैं।”

गृह प्रशिक्षण । Housetraining

एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला (german shepherd puppy) प्राप्त करना निश्चित रूप से आपके जीवन में बहुत मज़ा और उत्साह लाता है, लेकिन यह नई ज़िम्मेदारियाँ और चुनौतियाँ भी लाता है। उनमें से एक है हाउसट्रेनिंग (housetraining)।

जैसे ही आप उसे घर लाते हैं, आपको अपने जर्मन शेफर्ड पिल्ला को घर में रखना शुरू कर देना चाहिए। गृहप्रशिक्षण में संगति, दोहराव और अच्छा समय कीवर्ड हैं।

आदर्श रूप से, आपको अपने पिल्ला को दिन में हर दो घंटे में बाहर ले जाना चाहिए, विशेष रूप से प्रत्येक भोजन के बाद, खेल के एक दौर के बाद, जागने के ठीक बाद, और रात में कम से कम एक बार।

जर्मन शेफर्ड पिल्ले 20 दिनों की उम्र में अपने शरीर के कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, इसलिए जब आप उन्हें घर लाते हैं तो वे पॉटी प्रशिक्षण (potty training) के लिए तैयार होते हैं।

एक या दो दिन प्रतीक्षा करने के परिणामस्वरूप छोटा यह निर्णय ले सकता है कि अंदर अपना व्यवसाय करना ठीक है।

गृह प्रशिक्षण (housetraining) को सुविधाजनक बनाने के लिए क्रेट प्रशिक्षण (Crate training) एक अमूल्य उपकरण है, जिसे लगभग सभी जीएसडी (GSD) जल्दी और आसानी से अपना लेते हैं।

You may also check : German Shepherd Dog Price In India

इनाम आधारित प्रशिक्षण का प्रयोग करें । Use reward-based training

इनाम आधारित प्रशिक्षण (Reward based training) पिल्ला प्रशिक्षण (puppy training) का एक तरीका है जो एक पिल्ला को कुछ सही मिलने पर पुरस्कृत करके अच्छे ‘वांछित’ व्यवहार को प्रोत्साहित करता है।

एक इनाम एक स्वादिष्ट व्यवहार और मौखिक प्रशंसा से लेकर उपद्रव और आलिंगन तक कुछ भी होगा, जो इस बात पर निर्भर करता है कि पिल्ला को सबसे ज्यादा क्या पसंद है।

जब आपका जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) आपके आदेश के बाद आपके पास आए, तो उसे इनाम दें! बहुत सारी प्रशंसा और उनका इनाम दें, फिर “फ्री” या “ऑफ यू गो” (या एक और अनोखी कमांड) कहें ताकि उन्हें फिर से सूँघने और उनके लंबे पट्टे पर तलाशने दिया जा सके।

प्रेरक के रूप में भोजन, प्रशंसा और खिलौनों का प्रयोग करें । Use food, praise, and toys as motivators

अधिकांश कुत्तों के लिए भोजन एक शक्तिशाली प्रेरक है। अन्य कुत्ते, विशेष रूप से उच्च शिकार ड्राइव वाले, खिलौनों को इनाम के रूप में अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं।

किसी भी तरह, प्रशंसा, आपके कुत्ते के लिए मूल्यवान इनाम के अलावा, आपके कुत्ते को यह बताने के लिए उपयोग किया जाता है कि उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।

जर्मन शेफर्ड अक्सर भोजन के बजाय प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार के रूप में खेलने से अधिक प्रेरित होते हैं। विशेष रूप से युवा कुत्तों के रूप में वे खेलना, पीछा करना और जीवन को पूरी तरह जीना पसंद करते हैं।

इनाम का समय अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपकी प्रशंसा और इनाम को आपके द्वारा प्रबल किए जा रहे व्यवहार के दो से तीन सेकंड के भीतर आने की आवश्यकता होगी।

यदि आप “बैठो” आदेश सिखाना चाहते हैं, तो प्रशंसा और उपचार तब दिया जाना चाहिए जब कुत्ता जमीन पर सभी पैरों के साथ बैठा हो। यदि आप एक पंजे के साथ प्रशंसा/उपचार देते हैं या जैसे ही कुत्ता उठना शुरू करता है, तो आपने कुत्ते को उस सबसे हाल के व्यवहार के लिए पुरस्कृत किया है।

तीन प्रकारों पर विचार करें: निम्न, मध्यम और उच्च मूल्य के व्यवहार।

अपने कुत्ते को आदेश सीखने में मदद करने के लिए इन्हें अपने शस्त्रागार में रखें। जब वे पहली बार एक नया आदेश सीखते हैं, तो आपको उन्हें शुरू करने और हर सफलता के लिए इलाज करने के लिए मध्यम या उच्च मूल्य की आवश्यकता हो सकती है।

पोट्टी ट्रेनिंग टिप्स। Potty Training

एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला (German Shepherd puppy) को पॉटी ट्रेन (potty train) करना सीखना तनावपूर्ण या चिंताजनक नहीं है, लेकिन इसमें समय और दृढ़ता लगती है।

जब आप अपने पिल्ला को घर लाते हैं तो घर का पहला नियम उसे सीखना चाहिए कि वह घर में शौच और पेशाब न करे।

अपने पिल्ला को पालतू जीवन के अनुकूल बनाने का एक बड़ा हिस्सा शौचालय और पॉटी प्रशिक्षण (potty train) होगा। आपको उन्हें यह बताना होगा कि बाथरूम जाने के लिए कब और कहाँ उपयुक्त है।

लेकिन ध्यान रखें कि सभी पिल्ले अलग-अलग होते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने और ट्रेन करने में आपकी अपेक्षा से अधिक समय लग सकता है।

सौभाग्य से, उनके मूत्राशय और आंत्र काफी अनुमानित हैं, क्योंकि वे न केवल उनके सोने के पैटर्न से निर्धारित होते हैं, बल्कि यह भी कि वे क्या खाते हैं और क्या पीते हैं।

खराब जर्मन शेफर्ड पिल्ला व्यवहार को पुनर्निर्देशित करें। Redirect bad German Shepherd puppy behavior

जब आपका पिल्ला बुरे व्यवहार में भाग ले रहा हो, तो विचलित करने वाला शोर करके अपने पिल्ला का ध्यान आकर्षित करें।

अपने हाथों को ताली बजाने की कोशिश करें, अपनी जीभ से क्लिक करने की आवाज़ करें, या अपने होठों को सूँघने के लिए अपने पिल्ला का ध्यान किसी ऐसी चीज़ की ओर मोड़ने की कोशिश करें जो आप चाहते हैं कि वह कोशिश करे – एक चीख़ने वाले खिलौने की तरह।

शोर और अस्वीकार करने वाला स्वर आपके कुत्ते को बुरे व्यवहार से विचलित करता है।

उनका ध्यान एक अधिक वांछनीय व्यवहार पर पुनर्निर्देशित करें जो आप चाहते हैं।

आपके पास आना और जो कुछ वे कर रहे हैं उसे छोड़कर उन्हें एक स्वादिष्ट दावत और प्रशंसा देकर।

उन्हें एक और विकल्प देना जो आप चाहेंगे वह अधिक रचनात्मक है।
जब वे आपके पास आएं तो उन्हें डांटें नहीं या बाद में आप अपने कुत्ते को आपसे डराएंगे।

अपने कुत्ते के व्यवहार पर ध्यान दें जब वे ज्ञात विकर्षणों के करीब हों ताकि आप बुरी, अवांछित कार्रवाई को होने से पहले ही रोक सकें।

यदि आपका कुत्ता महंगे जूतों की एक जोड़ी पर अनुचित तरीके से चबाता है, तो शोर मचाकर या उन्हें अपने पास बुलाकर उनका ध्यान आकर्षित करें और तुरंत सही स्वीकृत चबाने वाली वस्तु की पेशकश करें।

यदि आप जानते हैं कि खेल के दौरान आपका कुत्ता आपको काटता है, तो पास में एक खिलौना रखें, आप उसे दिखा सकते हैं कि आप उसे अपनी बाहों के बजाय काटने के लिए चाहते हैं।

आप जानते हैं कि वे शाम को जंगली और पागल हो जाते हैं, तो उन्हें विचलित करने और उनकी ऊर्जा को फ़नल करने के लिए इन जर्मन शेफर्ड खेलों की एक सूची बनाएं।

उठना बैठना व शैक हैंड करना शिखाये। Teach to sit up and shake hands

आपके कुत्ते को ‘शेक’ करना सिखाकर, आप अपने कुत्ते को यह भी सिखा रहे हैं कि क्यू पर उसका पंजा कैसे उठाया जाए, और उसका पंजा किसी चीज़ पर कैसे रखा जाए। वे कौशल आपको अन्य, अधिक उन्नत तरकीबें सिखाने में मदद कर सकते हैं, जैसे ‘लंगड़ा’ और ‘संपर्क’।

कल्पना कीजिए कि जब आप अपने एक पुराने दोस्त के साथ दौड़ते हैं तो आप अपने कुत्ते के साथ सैर पर जाते हैं। आप अभिवादन का आदान-प्रदान करें और अपने जर्मन शेफर्ड से उसका परिचय कराएं।

जैसे ही वह आपके कुत्ते को नमस्ते कहने के लिए जाती है, आप अपने कुत्ते को ‘हिलाने’ के लिए कहते हैं, और वह विनम्रता से अपना परिचय देने के लिए अपने विस्तारित हाथ को अपना पंजा पेश करता है।

अपने कुत्ते को अपने पंजे के साथ लोगों से अपना परिचय देने से ज्यादा प्यारा कुछ नहीं है। लोगों के बीच, पश्चिमी संस्कृति में किसी का अभिवादन करने के लिए हाथ मिलाना एक सामान्य तरीका है।

इसे विनम्र और मिलनसार माना जाता है। क्योंकि हम लोगों से हाथ मिलाने के अभ्यस्त हैं, कुत्ते से हाथ मिलाना मज़ेदार और मिलनसार लगता है|

अपने जर्मन शेफर्ड को सिखाना उन क्षेत्रों में उसकी जरूरतों को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। क्युकी आपका कुत्ता शायद बहुत बुद्धिमान है और आपके लिए काम करना चाहता है, इसलिए वह सभी प्रकार की चालों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है।

कई तरकीबें एक-दूसरे पर बनती हैं, और जितनी अधिक तरकीबें आप अपने कुत्ते को सिखाते हैं, उतनी ही आसानी से उसे अन्य तरकीबें सिखाई जा सकती हैं जिनके लिए समान क्रियाओं की आवश्यकता होती है।

3 से 9 महीने तक आज्ञाकारिता प्रशिक्षण शुरू करें । from 3 to 9 Months Begin Obedience Training

टिप 1: आज्ञाकारिता प्रशिक्षण शुरू करें (Begin Obedience Training)

जर्मन शेफर्ड डॉग (German Shepherd Dog) की कार्य नीति पौराणिक है, और आप शुरुआती और चल रहे प्रशिक्षण के साथ अपने कुत्ते के सर्वोत्तम कार्य गुणों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

जीएसडी (GSD) आज्ञाकारिता में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, इसलिए अपने पिल्ला को कम उम्र से ही बैठने, नीचे रहने और रहने के साथ-साथ ढीले-ढाले चलने जैसे बुनियादी आदेशों को पढ़ाना शुरू करें।

एक पिल्ला आज्ञाकारिता वर्ग में नामांकन इन आदेशों के साथ-साथ समाजीकरण दोनों के लिए बेहद सहायक हो सकता है, और सीजीसी प्रशिक्षण के बारे में भी सोचना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है।

जर्मन शेफर्ड डॉग की कार्य नीति पौराणिक है, और आप शुरुआती और चल रहे प्रशिक्षण के साथ अपने कुत्ते के सर्वोत्तम कार्य गुणों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

जीएसडी आज्ञाकारिता में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, इसलिए अपने पिल्ला को कम उम्र से ही बैठने, नीचे रहने और रहने के साथ-साथ ढीले-ढाले चलने जैसे बुनियादी आदेशों को पढ़ाना शुरू करें।

एक पिल्ला आज्ञाकारिता वर्ग में नामांकन इन आदेशों के साथ-साथ समाजीकरण दोनों के लिए बेहद सहायक हो सकता है, और सीजीसी प्रशिक्षण के बारे में भी सोचना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है।

उच्च गुणवत्ता वाले स्टाफ़ (जर्मन शेफर्ड डॉग) कार्य कुशलता, और बेहतर गुणवत्ता प्रशिक्षण के साथ अपने श्रेष्ठ कार्य करें।

जी एस डी (जीएसडी) आज्ञाकारिता में अनंत जैसे, अपने जैसे शुरू को कम उम्र से ही जैसे, निम्न श्रेणी के साथ-साथ-साथ-साथ-साथ जैसे-जैसे आदर्श को।

एक आंतरिक कार्यकारिता वर्ग में परिवर्तन होने के साथ-साथ संगत सामाजिक परिवर्तन के लिए सहायक सहायक होगा, और सीजीसी प्रशिक्षण के बारे में बहुत अधिक है।

टिप 2: याद करें (Recall)

जितनी जल्दी हो सके बुलाए जाने पर अपने जीएसडी को आने के लिए सिखाना शुरू करें। एक विश्वसनीय रिकॉल प्राप्त करने में बहुत समय, अभ्यास और धैर्य लगता है, लेकिन यह कौशल इसके लायक है, क्योंकि यह वह है जो एक दिन आपके कुत्ते के जीवन को बचा सकता है।

टिप 3: आवेग नियंत्रण (Impulse Control)

सभी पिल्लों के लिए अपने आवेगों को नियंत्रित करना सीखना महत्वपूर्ण है, और जीएसडी के लिए, यह समस्या व्यवहार को रोकने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक हो सकता है।

जिससे इस नस्ल को ऊबने की अनुमति दी जाती है: अत्यधिक भौंकने, खुदाई, आक्रामक व्यवहार जैसे व्यवहार चबाना, और अनुचित पीछा करना (उनके शिकार ड्राइव के कारण, जीएसडी को बिल्लियों से लेकर कारों तक हर चीज का पीछा करने के लिए जाना जाता है)।

आवेग नियंत्रण की कुंजी आपके कुत्ते को आप पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यह आपके बाकी सभी प्रशिक्षण प्रयासों के लिए लाभकारी प्रभाव डालेगा, विशेष रूप से एकेसी कुत्ते के खेल जैसे आज्ञाकारिता और रैली में।

आवश्यकता है कि आपका पिल्ला भोजन करने से पहले बैठ जाए, एक रोमांचक खिलौने के साथ खेल रहा हो, खेलने के लिए बाहर जा रहा हो, या कोई अन्य पसंदीदा गतिविधि हो।

जैसे-जैसे आपका जीएसडी पिल्ला आज्ञाकारिता प्रशिक्षण में आगे बढ़ता है और अधिक कमांड जानता है, आपको व्यवहार या खेलने के लिए अधिक उन्नत कमांड या ट्रिक्स की आवश्यकता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.