गूल डोंग की कीमत क्या है । Gull Dong Price in India

गूल डोंग तब परिणाम होता है जब एक गुल टेरियर को बुली कुट्टा से पार किया जाता है। आज हम आपको गूल डोंग की कीमत (Gull Dong Price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में गूल डोंग (Gull Dong) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

गुल डोंग, जिसे अन्यथा पाकिस्तानी बुल डॉग (Pakistani Bulldog)के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही मजबूत और शक्तिशाली नस्ल है।

गुल डोंग कुत्ते की नस्ल को गुल टेर (Gull Terr), पाकिस्तानी बुल टेरियर (Pakistani Bull Terrier) को बुली कुत्ता (Bully Kutta) या भारतीय (Indian)/पाकिस्तानी मास्टिफ़ (Pakistani Mastiff) के साथ मिलाकर पैदा किया गया था।

गूल डोंग का इतिहास हिंदी में । History of Gull Dong in hindi

कुत्ते की इस नस्ल की उत्पत्ति पाकिस्तान में हुई थी जहां इसे बुली गुल टेरर (Bully Gull Terr) के नाम से भी जाना जाता है।

गुल डोंग को पाकिस्तान में सबसे शुद्ध और उच्चतम गुणवत्ता वाले गुल टेरियर (पाकिस्तानी बुल टेरियर) Pakistani Bull Terrier और पाकिस्तानी बुली कुत्ता (पाकिस्तानी मास्टिफ) Pakistani Mastiffs को पार करके विकसित किया गया था।

वे पाकिस्तान और उत्तरी भारत में लोकप्रिय हैं। माना जाता है कि ब्रिटिश औपनिवेशिक भारत में नस्ल 1900 के दौरान उस क्षेत्र में शुरू हुई थी जो अंततः 1947 में पाकिस्तान बन गई थी।

पाकिस्तानी बुल डॉग जैसा कि उन्हें भी जाना जाता है, पाकिस्तान में बहुत लोकप्रिय है, लेकिन दुनिया के बाकी हिस्सों में बहुत दुर्लभ है।

गूल डोंग की कीमत । Gull Dong ki price kitni hai

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की गूल डोंग की कीमत क्या है।

भारत में एक गुल डोंग की कीमत (Gull Dong Price) ₹6,000 से ₹12,000 के बीच कहीं भी हो सकती है।

You may also check: रामपुर ग्रेहाउंड डॉग की कीमत क्या है।

गूल डोंग का स्वभाव । Gull Dong temperament

गुल डोंग कुत्ते बेहद स्मार्ट, वफादार और बुद्धिमान मानी जाती है। यह देखते हुए कि वे मूल रूप से रक्षा और लड़ने के लिए पैदा हुए थे, वे खतरनाक रूप से आक्रामक और प्रभावशाली हो सकते हैं।

वे अपने परिवारों के प्रति बहुत समर्पित हैं और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेंगे। उनमें बहुत ऊर्जा है, घूमना-फिरना और खेलना पसंद है। उन्हें एक गहन दैनिक कसरत की आवश्यकता होती है जैसे कि टहलना या दौड़ना।

अपने मालिकों के प्रति वफादार और स्नेही होने के नाते और यहां तक ​​कि बच्चों के प्रति उत्साही होने पर भी अगर उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

गुल डोंग को बहुत कम संवारने की आवश्यकता होती है क्योंकि वह छोटे बालों वाला होता है।

गुल डोंग के पास एक छोटा कोट होता है और उन्हें कभी-कभी स्नान की आवश्यकता होती है। उन्हें साफ सुथरा रखने के लिए उनकी ब्रशिंग साप्ताहिक रूप से की जानी चाहिए। उन्हें नहलाना आपके लिए एक काम होने वाला है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बचपन से ही इसकी आदत डाल लें।

उनके दांतों को रोजाना ब्रश करना चाहिए ताकि आप भविष्य में दांतों की सड़न से बच सकें। कीटाणुओं और संक्रमणों से बचने के लिए कान की सफाई, नाखून कतरन और गुदा की सफाई बार-बार करनी चाहिए।

एक गूल डोंग को साफ रखने में कुल मिलाकर आपको 500 रुपये से 1,000 रुपये तक खर्च आ सकता हैं।

भारत में गूल डोंग के भोजन की कीमत । Gull Dong food price in india

एक भारतीय कुत्ते की नस्ल होने के नाते, घर का बना कुत्ता खाना दिया जा सकता है, लेकिन उचित भोजन प्रबंधन के साथ। गांवों की गलियों में रहते हुए वे एक बुनियादी भोजन से परिचित हुए हैं और उनका पाचन तंत्र पीढ़ियों से मजबूत होता गया है।

हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि आपका गुल डोंग एक लंबी और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करे, तो एक उचित आहार उन्हें कम बीमारियों और संक्रमणों की ओर ले जाएगा।

गुल डोंग के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार में आपको 1,000 रुपये से 2000 रुपये की लागत हो सकती है।

Note: लहसुन, मिर्च और प्याज को अपने आहार में शामिल न करें क्योंकि ये उनके लिए जहरीले हो सकते हैं।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस (parvovirus), डिस्टेंपर (distemper) और हेपेटाइटिस (hepatitis) जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

टीकाकरण तब शुरू होना चाहिए जब पिल्ला बीमारियों को रोकने के लिए 6-7 सप्ताह पुराना हो।

कुल मिलाकर, गूल डोंग टीकाकरण (Gull Dong vaccination Cost)आपको लगभग 750rs से 1,500rs खर्च कर सकता है।

FAQ, Gull Dong price

Q. भारत में गूल डोंग कुत्ते की कीमत क्या है?

A. भारत में एक गुल डोंग की कीमत (Gull Dong Price) ₹6000 से ₹12,000 के बीच कहीं भी हो सकती है।

Q.गुल डोंग कौन सी नस्ल है?

A. गुल डोंग गुल-टेरर और बुली कुट्टा के बीच एक क्रॉस नस्ल है जिसे भारत और पाकिस्तान में ब्रिटिश उपनिवेशों द्वारा शिकार और लड़ाई के उद्देश्यों के लिए विभाजन से पहले प्रतिबंधित किया गया था।

गुल डोंग में अंग्रेजी मास्टिफ और बुल टेरियर के जीन भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.