गद्दी कुत्ता डॉग की कीमत क्या है । Gaddi kutta Dog Price in India

उत्तरी भारत से उत्पन्न होने वाली एक विशाल मास्टिफ़-प्रकार की नस्ल, गद्दी कुत्ता डॉग (Gaddi Kutta dog) को कभी-कभी भारतीय तेंदुआ हाउंड या हिमालयी शीपडॉग के रूप में जाना जाता है। आज हम आपको गद्दी कुत्ता डॉग की कीमत (Gaddi kutta Dog Price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे ।

आज हम आपको इस लेख में गद्दी कुत्ता डॉग के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा ।

गद्दी कुत्ता डॉग ब्रीड जिसे इंडियन पैंथर हाउंड के नाम से भी जाना जाता है, भारत के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों से एक मजबूत और सख्त कुत्ते की नस्ल है।

कुछ लोग गलती से उन्हें तिब्बती मास्टिफ (सबसे महंगा कुत्ता) समझ लेते हैं, लेकिन गद्दी कुत्ता कम भारी होता है और इसमें बड़े काले शेर जैसा अयाल होता है।

गद्दी कुत्ता का इतिहास हिंदी में । History of Gaddi kutta in hindi

गद्दी कुत्ता उत्तरी भारत की मास्टिफ लाइन का पहाड़ी कुत्ता है। वे ज्यादातर पश्चिमी हिमालय और हिमाचल प्रदेश में पाए जाते हैं। इसे नेपाल में भी देखा जाता है और इसे अक्सर इंडियन पैंथर हाउंड और महिदंत मास्टिफ़ नाम दिया जाता है।

उन्हें शिकार करने के लिए पाला गया था लेकिन उनकी ताकत और बुद्धिमत्ता के कारण उन्हें बकरियों और भेड़ों की रखवाली और पालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

वे भालू और तेंदुओं से मवेशियों के झुंड की रक्षा करने के लिए जाने जाते हैं। उनमें से 3 या 4 एक साथ काम करते हुए हजारों मवेशियों के लिए गार्ड कर्तव्यों को संभाल सकते हैं।

गद्दी कुत्ता डॉग की कीमत । Gaddi kutta ki price kitni hai

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है ।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की गद्दी कुत्ता डॉग की कीमत क्या है ।

भारत में इन कुत्तों की नस्लों की बहुत मांग है, इसलिए इनकी कीमत बहुत अधिक है। जैसे-जैसे इन नस्लों की मांग बढ़ती है, वैसे-वैसे इनकी कीमत भी बढ़ती जाती है।

भारत में गद्दी कुत्ता की कीमत (Gaddi kutta Price) 50,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है।

You may also check: बुली कुत्ता डॉग की कीमत क्या है । Bully Kutta Dog Price in India

गद्दी कुत्ता का स्वभाव । Gaddi kutta temperament

गद्दी कुत्ता बुद्धिमान होते हैं लेकिन कई बार जिद्दी भी होते हैं। जब तक उन्हें धमकी नहीं दी जाती है, प्रशिक्षित और सामाजिक कुत्ते मनुष्यों या अन्य कुत्तों पर हमला करने की संभावना नहीं रखते हैं।

तिब्बती मास्टिफ की तुलना अक्सर तिब्बती मास्टिफ से की जाती है। अपने बड़े फ्रेम के कारण, वे व्यायाम से बहुत लाभान्वित होते हैं और निष्क्रियता से बहुत पीड़ित होते हैं।

जब यह लड़ाई में होता है तो यह कुत्ता पीछे हटने वाला नहीं होता है। इसे तेंदुओं से लड़ने के लिए पाला गया था। खतरे के सामने, वे निडर और अविश्वसनीय रूप से बहादुर हैं। लोग इन जीवों की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि वे गाँव और घर में शिकारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

भारतीय गद्दी कुत्ता अकेले रहना बर्दाश्त कर सकता है। ये मजबूत इरादों वाले होते हैं और अपने स्वामी की ओर से उचित निर्णय ले सकते हैं।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

एक कुत्ता कुत्ते को बहुत अधिक संवारने की आवश्यकता होती है। उनके पास एक घना डबल कोट है और थोड़ा पेशेवर सौंदर्य आपके लिए चीजों को आसान बना सकता है।

वे गिरावट और वसंत के दौरान प्रमुख रूप से बहाते हैं, और साल भर मध्यम रूप से बहाते हैं। 2 सप्ताह में 1 बार अपने फिदो को नहलाते समय नियमित रूप से ब्रश करने की दिनचर्या बनाए रखना एक भारतीय गद्दी कुत्ते के लिए शालीनता से काम करता है।

किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए कान और आंखों को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। नेल ट्रिमिंग, गुदा की सफाई और दो महीने में एक बार एक अच्छा डॉग-स्पा उसे खुश और चमकदार बनाए रखेगा।

कुत्तों की दंत चिकित्सा देखभाल महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपका कुत्ता किसर है – और गद्दी कुत्ता निश्चित रूप से है। दुर्गंध से बचने के लिए उनके दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें।

भारत में गद्दी कुत्ता के भोजन की कीमत । Gaddi kutta food price in india

एक गद्दी कुत्ता इस आकार की अन्य नस्लों की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम खा सकता है लेकिन उन्हें प्रति भोजन 500-700 ग्राम भोजन की आवश्यकता होती है।

आप अपने गद्दी कुत्ता को उच्च गुणवत्ता वाले वंशावली भोजन के साथ-साथ घर का बना भोजन भी दे सकते हैं। उनके आहार बहुत प्रोटीन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले होना चाहिए। चिकन, मछली और गोमांस जैसे मांस को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें प्रोटीन की उच्चतम मात्रा होती है।

क्युकी यह एक स्वदेशी कुत्ते की नस्ल है, इसलिए स्थानीय रूप से उपलब्ध भोजन एक गद्दी कुत्ते के लिए सबसे अच्छा होगा।

मैं व्यक्तिगत रूप से चावल के साथ सब्जियों और चिकन के उबले हुए स्टू का सुझाव दूंगा। गर्मी के दिनों में आप उसे ठंडा रखने के लिए कुछ ताजे कटे फल और दही शामिल कर सकते हैं।

टीकाकरण । Vaccination

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस, डिस्टेंपर और हेपेटाइटिस जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

एक गद्दी कुत्ते को 6, 8, 10, 12 और 16 सप्ताह की उम्र में कैनाइन पार्वोवायरस और कैनाइन डिस्टेंपर के लिए टीका लगाया जाना चाहिए और फिर हर तीन साल में बूस्टर लगाना चाहिए।

FAQ, Gaddi kutta price

Q. भारत में गद्दी कुत्ता की कीमत क्या है?

A. भारत में गद्दी कुत्ता की कीमत (Gaddi kutta Price) 50,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है।

Q. क्या गद्दी कुत्ता आक्रामक है?

A. गद्दी कुत्ता में कोई शालीनता नहीं है। उनकी ताकत, आकार और आक्रामकता बेजोड़ है। अपनी बुद्धिमत्ता के बावजूद, वे बिना किसी निर्देश के भेड़ और बकरियों को सफलतापूर्वक पाल सकते हैं।

Q. गद्दी कुत्ता और तिब्बती मास्टिफ में क्या अंतर है?

A. गद्दी कुत्तों के रूप में जाने जाने वाले कुत्तों को भारतीय तेंदुआ, भारतीय मास्टिफ और भोटिया कुत्तों के रूप में भी जाना जाता है। तिब्बती मास्टिफ बहुत बड़े और मजबूत कुत्ते हैं, लेकिन वे गद्दी कुत्तों की तरह विशाल नहीं हैं। गद्दी कुत्ता, हालांकि, अधिक पुष्ट, तेज और एक अलग स्वभाव और व्यक्तित्व का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.