डोगो अर्जेंटीना की कीमत क्या है । Dogo Argentino Price

डोगो अर्जेंटीना कुत्ते की एक बड़ी, सफेद, मांसल नस्ल है जिसे मुख्य रूप से जंगली सूअर सहित बड़े-खेल शिकार के उद्देश्य से अर्जेंटीना में विकसित किया गया था। आज हम आपको डोगो अर्जेंटीना की कीमत (Dogo Argentino Price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino), जिसे कभी-कभी अर्जेंटीना मास्टिफ़ (Argentinian Mastiff) या अर्जेंटीना डोगो (Argentine Dogo) कहा जाता है, एक मजबूत, एथलेटिक और वफादार नस्ल है।

वे भयंकर शिकारी और अपने मनुष्यों के कोमल रक्षक दोनों हो सकते हैं। उनके पास एक उच्च शिकार ड्राइव, एक मजबूत इच्छा है, और कभी-कभी, अजनबियों और अन्य जानवरों का अविश्वास होता है, जिनमें से सभी को नस्ल को संभालने के लिए एक अनुभवी कुत्ते के मालिक की आवश्यकता होती है।

डोगो अर्जेंटीना डॉग का इतिहास हिंदी में । History of Dogo Argentino Dog in hindi

1928 में, एक मेडिकल डॉक्टर, प्रोफेसर और सर्जन, एंटोनियो नोरेस मार्टिनेज (Antonio Nores Martinez) ने एक बड़े खेल शिकार कुत्ते को प्रजनन करने के लिए तैयार किया, जो एक वफादार पालतू और रक्षक कुत्ता होने में भी सक्षम था।

एंटोनियो मार्टिनेज ने नस्ल के आधार के रूप में कॉर्डोबा फाइटिंग डॉग को चुना। यह नस्ल आज विलुप्त हो चुकी है, लेकिन कहा जाता था कि, एक बड़े और क्रूर कुत्ते के रूप में, यह एक महान शिकारी था।

मार्टिनेज ने इसे ग्रेट डेन (Great Dane), बॉक्सर (Boxer), स्पैनिश मास्टिफ़ (Spanish Mastiff), ओल्ड इंग्लिश बुलडॉग (Old English Bulldog), बुल टेरियर (Bull Terrier), पाइरेनियन मास्टिफ़ (Pyrenean Mastiff), इंग्लिश पॉइंटर (English Pointer), आयरिश वोल्फहाउंड (Wolfhound) और डॉग डी बोर्डो (Dogue de Bordeaux) के साथ पार किया। नोरेस मार्टिनेज ने वांछित लक्षणों को पेश करने के लिए चयनात्मक प्रजनन के माध्यम से नस्ल को विकसित करना जारी रखा।

1970 में, डॉ. राउल ज़ेबालोस (Dr. Raul Zeballos brought) अर्जेंटीना डोगो (Argentine Dogo) के पहले छह नमूने संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में लाए।

डोगो अर्जेंटीना की कीमत। Dogo Argentino Price kitni hai

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की डोगो अर्जेंटीना की कीमत (Dogo Argentino Price) क्या है।

भारत में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत (Dogo Argentino price) 60,000 रुपये से शुरू होकर 80,000 रुपये है। यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाले डोगो अर्जेंटीना चाहते हैं, तो कीमत औसत कीमत से अधिक हो सकती है। प्योर ब्रीड शो क्वालिटी (show quality) डॉग के लिए 150000 रुपये।

डोगो अर्जेंटीना एक एथलेटिक कुत्ता है जिसमें ताकत, बुद्धि और त्वरित प्रतिक्रिया है। पैक-शिकार करने वाला यह कुत्ता अपने मजबूत सिर और संतुलित शरीर के साथ बड़ा और शक्तिशाली है।

इसमें एक सादा, चिकना, छोटा कोट होता है जो पूरी तरह से सफेद होता है और कुछ में आंख के पास एक गहरा पैच होता है जो सिर के 10% से कम को कवर करता है।

अर्जेंटीना डोगो का स्वभाव । Argentine Dogo temperament

अर्जेंटीना डोगो (Argentine Dogo) बड़े-खेल शिकारी हैं और उन्हें खोज और बचाव, पुलिस सहायता, सेवा कुत्तों, नेत्रहीनों के लिए गाइड, प्रतिस्पर्धी आज्ञाकारिता, शुत्ज़ुंड और सैन्य कार्य के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है।

डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino) एक बुद्धिमान और साहसी कुत्ता है जिसमें अपने घर और परिवार की रक्षा करने के लिए एक मजबूत, प्राकृतिक प्रवृत्ति है। डोगो बहुत ही सामाजिक कुत्ते हैं और सभी पारिवारिक गतिविधियों में शामिल होने पर सबसे ज्यादा खुश होते हैं। डोगो परिचित लोगों और अजनबियों के बीच एक मजबूत अंतर करते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि उन्हें कम उम्र में ही अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सामाजिक बनाया जाए।

डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino) बड़े साहस और धीरज के शिकारी होते हैं, और व्यक्तिगत रूप से या पैक्स में काम करेंगे। पुलिस सुरक्षा कार्य में भी इनका सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है। अस्थिर स्वभाव एक गंभीर दोष है। {यूकेसी ब्रीड स्टैंडर्ड} (UKC Breed Standard) डोगो की जीवन प्रत्याशा 10 से 12 वर्ष है।

भारत में डोगो अर्जेंटीना की कीमत । Dogo Argentino price in india

CITY PET QUALITY (₹) SHOW QUALITY (₹)
Mumbai 60,000 1,00,000
Delhi 64,000 1,00,000
Bangalore 65,000 95,000
Hyderabad 65,000 1,00,000
Ahmedabad 60,000 80,000
Chennai 60,000 80,000
Kolkata 75,000 77,000
Surat 60,000 80,000
Pune 60,000 80,000
Jaipur 63,000 96,000
Lucknow 64,000 1,00,000
Kanpur 60,000 80,000
Nagpur 60,000 80,000
Indore 60,000 80,000
Thane 60,000 80,000
Bhopal 60,000 80,000
Visakhapatnam 60,000 80,000
Patna 60,000 80,000
Vadodara 60,000 80,000
Ghaziabad 60,000 80,000
Ludhiana 60,000 80,000
Agra 60,000 80,000
Kochi 60,000 80,000

Note: ऊपर दी गई कीमत फिक्स नहीं है वह अलग अलग लोकेशन की मुताबिक और कुत्ते की नस्ल पर आधार रखती है।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

डोगो अर्जेंटीना को दूल्हे के लिए बहुत आसान है क्योंकि उनके शरीर पर कोई बाल नहीं है, और वे छोटे आकार के कुत्ते की नस्लें हैं।

शरीर के बाल न होने, बेहतर सफाई की आदतों और शरीर की बनावट के कारण डोगो अर्जेंटीना के लिए नियमित रूप से संवारना आवश्यक नहीं है।

कुत्ते को संवारने का अर्थ है कुत्ते की सफाई करना और प्रतिदिन स्वच्छ देखभाल बनाए रखना, जिसमें कुत्ते की त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखना शामिल है।

डोगो अर्जेंटीना एक कुत्ते की नस्ल है जिसमें बालों वाला शरीर नहीं होता है। इसे दैनिक संवारने की आवश्यकता नहीं है। सौंदर्य सप्ताह में एक या दो बार किया जा सकता है।

डोगो अर्जेंटीना की ग्रूमिंग कॉस्ट (Grooming cost) 200 रुपये से 400 रुपये प्रति माह है।

भारत में अर्जेंटीना मास्टिफ़ के भोजन की कीमत । Argentinian Mastiff food price in india

डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino) की भोजन लागत 2500 रुपये से 10000 रुपये प्रति माह है। जर्मन शेफर्ड (German shepherd), लैब्राडोर (Labrador) और अन्य विशाल कुत्तों की नस्लों जैसे अन्य आम कुत्तों की तुलना में डोगो अर्जेंटीना का आहार अधिक महंगा है।

उन्हें शरीर की शारीरिक और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए गुणवत्ता के साथ-साथ उच्च पौष्टिक भोजन आहार की आवश्यकता होती है।

ये कुत्ते नस्ल के मांसाहारी जैसे मछली, चिकन, मटन, अंडे आदि खाना पसंद करते हैं और इनका आहार अच्छा होता है क्योंकि ये दिन में 4-5 बार खाते हैं।

डोगो अर्जेंटीनो का भोजन स्तर लगभग 170 ग्राम प्रति दिन है। अर्जेंटीना के लोग खाने के मामले में सावधानी नहीं बरतने के लिए जाने जाते हैं।

वे लगभग वह सब कुछ खाएंगे जो आप डोगो अर्जेंटीनो को खिलाते हैं। हालांकि, मस्कुलर डॉग का निर्माण करने के लिए, उन्हें उचित भोजन प्रदान करें।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentinos) आमतौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन वे कुछ बीमारियों से भी प्रभावित हो सकते हैं।

इन स्वास्थ्य समस्याओं में मोतियाबिंद (cataracts), बहरापन (deafness) और हिप डिस्प्लेसिया (hip dysplasia) शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।

इन कुत्तों की नस्लें विभिन्न वायरस, बैक्टीरिया और बीमारियों से अधिक प्रवण और प्रभावित होती हैं। तो बेहतर होगा कि अपने डोगो अर्जेंटीनो का समय पर टीकाकरण कराएं।

टीकाकरण बीमारी से लड़ने, आपके कुत्ते की सुरक्षा करने और आपके कुत्ते के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

अपने कुत्ते को किसी भी संक्रामक बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण आवश्यक है।

यह मनुष्यों को रेबीज (Rabies) से भी बचाता है जो एक संक्रामक रोग है। तो टीकाकरण उतना ही आवश्यक है जितना कि कुत्ते को खिलाना।

कुत्तों की इस प्रकार की नस्लें महंगी होती हैं, और आपके कुत्ते के आंतरिक और बाहरी शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और बीमारियों से बचाने के लिए उचित टीकाकरण की आवश्यकता होती है।

डोगो अर्जेंटीनो कुत्ते की नस्ल की टीकाकरण लागत (Vaccination cost) 4500 रुपये से 18000 रुपये प्रति वर्ष है। हम अनुशंसा करते हैं कि उपयोगकर्ता आपके कुत्ते को प्रमाणित पशु चिकित्सक के पास ले जाए।

FAQ, Dogo Argentino dog price

Q. भारत में डोगो अर्जेंटीना डॉग की कीमत क्या है?

A. भारत में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत (Dogo Argentino price) 60,000 रुपये से शुरू होकर 80,000 रुपये है। यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाले डोगो अर्जेंटीना चाहते हैं, तो कीमत औसत कीमत से अधिक हो सकती है। प्योर ब्रीड शो क्वालिटी (show quality) डॉग के लिए 150000 रुपये।

Q. क्या डोगो अर्जेंटीना भारत में जीवित रह सकता है?

A. हां, डोगो अर्जेंटीना भारत में जीवित रह सकता है। इस कुत्ते की नस्ल में एक छोटा कोट होता है जो इसे गर्म मौसम के लिए उपयुक्त बनाता है।

Q. क्या डोगो अर्जेंटीना एक पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?

A. कोई भी जानवर एक अच्छा परिवार के अनुकूल पालतू नहीं बन सकता जब तक कि आप उसे एक अच्छा व्यवहार और प्रशिक्षण नहीं देते, चाहे वह डोगो अर्जेंटीना हो या कोई और।

Q. क्या डोगो अर्जेंटीना बच्चों के अनुकूल है?

A. डोगो अर्जेंटीनो को बहुत कम उम्र में बहुत सारे बच्चों से मिलवाया जाना चाहिए ताकि वे बड़े होने पर उनके साथ सहज रहें।

अपने मालिकों से पर्याप्त प्रशिक्षण और प्रारंभिक समाजीकरण उन्हें छोटे बच्चों के प्रति अधिक गर्म, विनम्र और अधिक सावधान बना देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.