चिप्पीपराई डॉग की कीमत क्या है । Chippiparai Dog price in india

चिप्पीपराई दक्षिण भारत में तमिलनाडु के सायथाउंड की एक नस्ल है। आज हम आपको चिप्पीपराई डॉग की कीमत (Chippiparai Dog price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में चिप्पीपराई डॉग (Chippiparai Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

चिप्पीपराई कुत्ते मुख्य रूप से तमिलनाडु के थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, विरुधुनगर और मदुरै जिलों में पाए जाते हैं। अनुमानित जनसंख्या लगभग 6000 है।

सुव्यवस्थित, जली हुई, और सुंदर चिप्पीपराई एक प्रकाशस्तंभ है जो दक्षिण भारत में तमिलनाडु में उत्पन्न हुआ और पैदा हुआ है।

चिप्पीपराई का इतिहास हिंदी में । History of Chippiparai in hindi

भारत के तमिलनाडु में मदुरै जिले के पास चिप्पीपराई के शाही परिवारों द्वारा पाला गया, चिप्पीपराई तिरुनेलवेली और मदुरै शासकों के बीच रॉयल्टी और गरिमा का प्रतीक था और आज भी है।

चिप्पीपराई (Chippiparai)को पारंपरिक रूप से छोटे खेल का शिकार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, मुख्यतः खरगोश, इसकी बुद्धिमत्ता और बोली योग्य प्रकृति के कारण नस्ल को सफलतापूर्वक पुलिस कुत्तों के रूप में प्रशिक्षित किया गया है।

माना जाता है कि चिप्पीपराई की जड़ें सालुकी नामक मिस्र की नस्ल के कुत्तों से जुड़ी हुई हैं, जिन्हें मिस्र का शाही कुत्ता भी कहा जाता है।

भारत सरकार द्वारा 1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम को पारित करने से पहले नस्ल का इस्तेमाल छोटे खरगोशों, जंगली सूअरों और हिरणों के शिकार के लिए किया जाता था।

चिप्पीपराई डॉग की कीमत । Chippiparai ki price kitni hai

जब कुत्तो की किंमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की चिप्पीपराई डॉग की कीमत (Chippiparai Price)क्या है।

भारत में एक चिप्पीपराई डॉग की कीमत (Chippiparai Dog price) रुपये 5,000 से 8,000 रुपये से 1 लाख के रूप में उच्च हो सकती है। किंमत माता-पिता की गुणवत्ता और वंशावली संयोजन पर निर्भर करती है।

चिप्पीपराई डॉग आपको तमिलनाडु में सस्ते दामों में मिल सकता है

You may also check: सेंट बरनार्ड डॉग की कीमत क्या है । Saint Bernard price in india

चिप्पीपराई का स्वभाव । Chippiparai temperament

चिप्पीपराई डॉग जिज्ञासु कुत्ते होते हैं जो हमेशा सूंघते हैं और जरूरत पड़ने पर ही भौंकते हैं।

वे बुद्धिमान निर्णय लेने वाले होते हैं और उनमें असीम ऊर्जा होती है, जो उन्हें हमेशा खेलने के लिए उत्सुक रखती है।

चिप्पीपराई कुत्ते वफादार, समझदार, बुद्धिमान, प्यारे, स्नेही और अपने मालिक को खुश करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वे परिवार के संबंध में अपने विश्वास के लिए पहचाने जाते हैं।

यह स्वभाव के कुत्ते भी होते हैं लेकिन हमेशा एक व्यक्ति से चिपके रहते हैं और इसलिए जीवन भर मालिक के प्रति समर्पित रहते हैं।

भारत में चिप्पीपराई डॉग की कीमत Chippiparai Dog Price in India

CITY PET QUALITY (₹) SHOW QUALITY (₹)
Mumbai 5,000 8,000
Delhi 5,000 8,000
Bangalore 5,000 8,000
Hyderabad 5,000 8,000
Ahmedabad 5,000 8,000
Chennai 5,000 8,000
Kolkata 5,000 8,000
Surat 5,000 8,000
Pune 5,000 8,000
Jaipur 5,000 8,000
Lucknow 5,000 8,000
Kanpur 5,000 8,000
Nagpur 5,000 8,000
Indore 5,000 8,000
Thane 5,000 8,000
Bhopal 5,000 8,000
Visakhapatnam 5,000 8,000
Patna 5,000 8,000
Vadodara 5,000 8,000
Ghaziabad 5,000 8,000
Ludhiana 5,000 8,000
Agra 5,000 8,000
Kochi 5,000 8,000

Note: ऊपर दी गई कीमत फिक्स नहीं है वह अलग अलग लोकेशन की मुताबिक और कुत्ते की नस्ल पर आधार रखती है।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

चिप्पीपराई कुत्तों को अधिक संवारने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनके पास कम से कम शेडिंग के साथ छोटे और चिकने कोट होते हैं।

जानवरों के कोट के लिए प्राकृतिक पोषण के रूप में और उनके भोजन में एक चम्मच नारियल तेल जोड़ने के लिए नारियल के तेल की सिफारिश की जाती है।

अपने पालतू जानवरों को नहलाने से पहले, सुनिश्चित करें कि उनके कोट में कोई टिक या पिस्सू नहीं हैं। उनके कोट के नीचे एक टिक या पिस्सू हो सकता है।

एक चिप्पीपराई (Grooming cost) साफ रखने में कुल मिलाकर आपको 1,000 रुपये से 1,500 रुपये तक खर्च आ सकता हैं।

भारत में चिप्पीपराई के भोजन की कीमत । Chippiparai food price in india

चिप्पीपराई पिल्लों (Chippiparai puppy) को एक वयस्क कुत्ते की तुलना में कम भोजन की आवश्यकता होगी, उम्र के अनुसार, प्रत्येक दिन लगभग दो कप सूखा भोजन, छह महीने तक तीन भोजन में आधा, जबकि वयस्क चिप्पीपराई को प्रत्येक दिन तीन कप सूखे भोजन की आवश्यकता होगी, दो भोजन में आधा।

इस पतले, मजबूत कुत्ते के लिए उच्च प्रोटीन मिश्रण अच्छा होगा। कुछ ब्रांड जो उच्च प्रोटीन वाले सूखे खाद्य पदार्थों की आपूर्ति करते हैं।

आपको मनुष्यों की तरह अपने आहार कारण में पानी भी शामिल करना चाहिए, एक कुत्ते का शरीर भी 70% पानी से बना है और यह उनके जैविक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

चिप्पीपराई के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार में आपको (Chippiparai food price) 1500 रुपये से 5000 रुपये की लागत हो सकती है।

Note: कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको कभी भी अपने कुत्ते को नहीं खिलााना चाहिए। इसमें अंगूर, चॉकलेट, एवोकैडो, नट और कच्चे मांस शामिल हैं।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस (parvovirus), डिस्टेंपर(distemper) और हेपेटाइटिस (hepatitis) जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

टीकाकरण तब शुरू होना चाहिए जब पिल्ला बीमारियों को रोकने के लिए 6-7 सप्ताह पुराना हो।

कुल मिलाकर, चिप्पीपराई टीकाकरण (Chippiparai vaccination Cost)आपको लगभग 750rs से 15,00rs खर्च कर सकता है।

FAQ, Chippiparai price

Q. पुणे में लैब्राडोर कुत्ते की कीमत क्या है?

A. पुणे, महाराष्ट्र में एक लेब्रा डॉग की कीमत 5,000-8,000 रुपये है। कीमत पिल्ला और ब्रीडर की गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

Q. मुंबई में लेब्रा डॉग की कीमत क्या है?

A. कोलकाता में लैब्राडोर पिल्ला मूल्य लगभग 5,000-8,000 रुपये है।

Q. क्या चिप्पीपराई एक रक्षक कुत्ता है?

A. चिप्पीपराई कुत्ते भारत में आठवें कुत्ते की एक नस्ल है जिसे तमिलनाडु के मदुरै में चिप्पीपराई के शाही परिवारों द्वारा पाला गया था। आजकल, वे ज्यादातर शिकार के बजाय परिवार के पालतू जानवरों और रक्षक कुत्तों के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

Q. क्या चिप्पीपराई वफादार हैं?

A. स्वभाव इस नस्ल के कुत्ते बुद्धिमान और अपने परिवार के प्रति समर्पित होने के साथ-साथ उनके प्रति वफादार भी होते हैं।

Q. क्या चिप्पीपराई बच्चों के लिए अच्छी है?

A. बच्चे चिप्पीपराई कुत्तों के साथ मिल सकते हैं जिन्हें उचित रूप से प्रशिक्षित और सामाजिककृत किया गया है। यदि कम उम्र में उनके प्रशिक्षण की उपेक्षा की जाती है तो वे बच्चों के साथ बहुत सौहार्दपूर्ण और गर्मजोशी के लिए जाने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.