बुली कुत्ता डॉग की कीमत क्या है । Bully Kutta Dog Price in India

बुली कुत्ता डॉग एक प्रकार का बड़ा कुत्ता है जिसकी उत्पत्ति भारतीय उपमहाद्वीप में हुई थी, जो 16 वीं शताब्दी में वापस आया था। बुली कुट्टा एक काम करने वाला कुत्ता है जिसका इस्तेमाल शिकार और रखवाली के लिए किया जाता है। आज हम आपको बुली कुत्ता डॉग की कीमत (Bully Kutta Dog Price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में बुली कुत्ता डॉग (Bully Kutta Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

यहां तक ​​कि सम्राट भी उन्हें महत्व देते थे और उनकी प्रशंसा करते थे: महान मुगल सम्राट अकबर, उनके वंश के तीसरे, शिकार के लिए धमकाने वाले कुट्टा थे। अब बुली कुत्ता ज्यादातर पाकिस्तान में पाए जाते हैं, लेकिन वे अभी भी भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

बुली कुत्ता का इतिहास हिंदी में । History of Bully Kutta in hindi

बुली कुत्ता भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुआ, या तो मद्रास के तंजावुर और तिरुचि जिलों में या मध्ययुगीन भारत के सिंध क्षेत्र में। तंजावुर में, बुली कुत्ता शासक परिवारों का पसंदीदा पालतू जानवर था।

मुगल बादशाह अकबर के पास एक बुली कुत्ता था, जिसका इस्तेमाल वह शिकार के लिए करता था।

लंदन में 28 मई 1864 को आयोजित इस्लिंगटन कृषि हॉल में दूसरा अंतर्राष्ट्रीय डॉग शो, कई अन्य कुत्तों की नस्लों के बीच भारतीय मास्टिफ़ का प्रदर्शन किया गया।

बुली कुत्ता का एक जटिल और बहुत बहस वाला इतिहास है, लेकिन वे कई सैकड़ों वर्षों से किसी न किसी रूप में हैं और मास्टिफ़ कुत्तों के कई रूपों के बीच मिश्रित प्रजनन का परिणाम हैं।

सिद्धांतों से पता चलता है कि, ब्रिटिश आक्रमण के दौरान, ब्रिटिश सैनिक अपने मास्टिफ कुत्तों को अपने साथ भारत लाए थे।

बुली कुत्ता डॉग की कीमत । Bully Kutta ki price kitni hai

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है ।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की बुली कुत्ता डॉग की कीमत क्या है।

भारत में बुली कुत्ता की कीमत (Bully Kutta price) ₹5000 से ₹20,000 के बीच कहीं भी हो सकती है। वे भारत में बहुत कम उपलब्ध हैं लेकिन आप उन्हें पाकिस्तान में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

बुली डॉग या बुली कुत्ता जैसा कि वे भारत और पाकिस्तान में जाने जाते हैं, कुत्तों की एक बड़ी नस्ल है जिसे गार्ड डॉग और साथी कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

बुली कुत्ता का स्वभाव । Bully Kutta temperament

पाकिस्तानी बुली कुट्टा एक शानदार और महान नस्ल है, और यह एक आदर्श व्यक्तित्व वाला कुत्ता है। पाकिस्तानी बुली कुट्टा जिम्मेदार और जानकार मालिकों के लिए एक अनुकूल साथी बना सकता है।

बुली कुत्ता बुद्धिमान, जागरूक, उत्तरदायी, उत्साही और आक्रामक होता है। यह कुत्ता एक बड़ा आकार है, इसलिए इसकी वजह से मालिकों के साथ-साथ बाहरी लोगों के लिए भी मुश्किल हो सकता है ।

वे अपने आकार और प्रभावशाली व्यवहार के कारण बाहरी लोगों और मालिकों दोनों के लिए हानिकारक हैं।

अपने भारी आकार और प्रभुत्व के कारण, धमकाने वाले कुत्ता मालिकों और अजनबियों दोनों के लिए खतरनाक हो सकते हैं, और संभावित रूप से बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छे नहीं होते हैं। वे स्वभाव से आक्रामक होते हैं।

धमकाने वाले कुत्तों को अपार्टमेंट जीवन के लिए सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वे एक बड़ा क्षेत्र चाहते हैं। इसलिए, उन्हें उस व्यक्ति के लिए संदर्भित नहीं किया जाता है जिसने कभी कुत्ता नहीं रखा है।

You may also check: कोम्बाई डॉग की कीमत क्या है । Kombai Dog Price in India

बुली कुत्ता के विभिन्न नाम । Different Names of Bully Kutta

01. भारतीय अलंगु मास्टिफ
02. बुली कुत्ता
03. अलंगु मास्टिफ़
04. भारतीय मास्टिफ
05. सिंध मास्टिफ
06. बुली कुथा
07. पाकिस्तानी बुली डॉग
08. दक्षिण एशियाई मास्टिफ
09. टुल्ला बुली, देसी बुली
10. बोंगे बुली
11. पाकिस्तानी मास्टिफ

सौंदर्य लागत । Grooming cost

बुली कुत्ता के बाल छोटे होते हैं और उन्हें तैयार करना आसान होता है। उन्हें शायद ही कभी किसी प्रकार के गंभीर बाल कटाने की आवश्यकता होती है।

वे अपने छोटे और चिकने कोट के परिणामस्वरूप हाइपोएलर्जेनिक भी हैं।

बेशक, उनकी ऊर्जा और अलगाव सौंदर्य को एक चुनौती बना सकता है और पैर के नाखूनों आदि को काटते समय थूथन की आवश्यकता हो सकती है।

एक बुली कुत्ता साफ रखने में कुल मिलाकर आपको 1000 रुपये से 2000 रुपये तक खर्च आ सकता हैं।

जब आवश्यक हो, उनके कोट की चमक बनाए रखने के लिए उन्हें एक फर्म-ब्रिसल वाले ब्रश से ब्रश करें। नहाने की ज्यादा जरूरत नहीं है। गंदगी को हटाने के लिए बस एक नम तौलिये का उपयोग करें।

भारत में बुली कुत्ता के भोजन की कीमत । Bully Kutta food price in india

यह मजबूत, सक्रिय, मांसल नस्ल अपने दैनिक भोजन में आपका बहुत ध्यान देने योग्य है। अपने बुली कुट्टा की खाने की प्रवृत्ति के लिए खुद को ढालें। 8-12 सप्ताह के पिल्ला को प्रति दिन 4 भोजन की आवश्यकता होती है। उम्र के साथ भोजन की संख्या कम करें।

आप अपने बुली कुत्ता को उच्च गुणवत्ता वाले वंशावली भोजन के साथ-साथ घर का बना भोजन भी दे सकते हैं।

आप पनीर, फल, सब्जियां जैसे आलू, गाजर, ब्रोकली, पके हुए अंडे, पास्ता, ब्राउन राइस, ब्रेवर यीस्ट आदि जैसे सामान्य पौष्टिक खाद्य पदार्थ भी परोस सकते हैं। अंडे के छिलके में बहुत अधिक पोषण होता है। इसे क्रश करके अपने कुत्ते के भोजन में मिलाएं।

पूर्ण पोषण सुनिश्चित करने के लिए, साथ ही अपने कुत्ते के स्वाद में बदलाव के लिए, समय-समय पर खाद्य पदार्थों को घुमाएं। साथ ही पानी की आपूर्ति लगातार करते रहें। उनके भोजन और पानी के कटोरे को साफ रखना अच्छी स्वच्छता है।

बुली कुत्ता के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार में आपको 1500 रुपये से 5000 रुपये की लागत हो सकती है।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस (parvovirus), डिस्टेंपर और हेपेटाइटिस जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

टीकाकरण तब शुरू होना चाहिए जब पिल्ला बीमारियों को रोकने के लिए 6-7 सप्ताह पुराना हो।

कुल मिलाकर, बुली कुत्ता टीकाकरण (Bully Kutta vaccination Cost)आपको लगभग 750rs से 1500rs खर्च कर सकता है।

FAQ, Buly Kutta price

Q. बुली कुत्ता की कीमत कितनी है?

A. भारत में बुली कुत्ता की कीमत (Bully Kutta price) ₹5000 से ₹20,000 के बीच कहीं भी हो सकती है।

Q. क्या बुली कुत्ता खतरनाक है?

A. अगर उन्हें कुत्तों से लड़ने के लिए पाला जाता है, तो बुली कुत्ता बेहद खतरनाक हो सकता है। हालांकि कुत्ते की इस नस्ल के लिए खराब प्रतिष्ठा होना बहुत आम है क्योंकि नस्ल के साथ मानव इतिहास खतरे और हिंसा से भरा हुआ है, अगर आप उन्हें ऐसे माहौल में पालते हैं जो आक्रामकता पर दया पर जोर देता है, तो धमकियां अपना सच नहीं दिखाएंगे उत्तेजित होने तक प्रकृति।

Q. बुली कुत्ता कितनी तेजी से दौड़ सकता है?

A. बुली कुत्ता आसानी से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक भी जा सकता है।

Q. बुली कुत्ता की काटने की शक्ति क्या है?

A. बुली कुत्ता का काटने वाला बल मध्यम आकार के कुत्तों में 317 साई पर सबसे अधिक होता है।

Q. बुली कुत्ता कितने प्रकार के होते हैं?

A. बुली कुत्ता भारत की सबसे बड़ी देशी नस्लों में से एक है। सफेद सबसे आम रंग है, लेकिन यह काला, भूरा और तन भी हो सकता है। वे ग्रेट डेन और मास्टिफ के बीच मिश्रण की तरह दिखते हैं! बुली कुट्टा औसतन 8-10 साल जीवित रहता है – पूरे एशिया में अन्य मास्टिफ़ कुत्तों की तरह!

Leave a Reply

Your email address will not be published.