काला जर्मन शेफर्ड नस्ल की जानकारी । Black German Shepherd Breed Information

आज हम आपको काला जर्मन शेफर्ड नस्ल की जानकारी (Black German Shepherd Breed Information) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

इस लेख में हम आपको काला जर्मन शेफर्ड डॉग (Black German Shepherd Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

काला जर्मन शेफर्ड (Black german shepherd) जिसे कभी-कभी ब्लैक शेफर्ड (Black Shepherd) के नाम से जाना जाता है, एक अलग नस्ल नहीं है। वे एक ठोस काले कोट के साथ शुद्ध जर्मन शेफर्ड हैं। काले कोट वाले जर्मन शेफर्ड नस्ल की एक सुंदर किस्म हैं।

काला जर्मन शेफर्ड का इतिहास । History of black German shepherd

इस नस्ल की उत्पत्ति का पता जर्मनी (Germany) में लगाया जा सकता है, इसलिए नाम। वे अपनी क्षमताओं और कौशल में सुधार के उद्देश्य से, बर्गर पिकार्ड जैसे चरवाहे कुत्तों की एक पंक्ति से प्राप्त हुए हैं।

काला जर्मन शेफर्ड (black German shepherd) एक दुर्घटना का परिणाम था। यह अज्ञात है जब पहला काला चरवाहा विकसित किया गया था, लेकिन जब तक ठोस काले चरवाहों ने इसे प्रभावी नहीं बनाया तब तक जीन को पीछे हटने वाला माना जाता था। यदि माता-पिता दोनों काले हैं, तो जीन प्रमुख हो जाता है।

हालांकि जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) में काला जीन होता है, लेकिन आठ महीने के बाद भी उनकी संतानों का काला रहना असामान्य है। एक शुद्ध काला चरवाहा काला पैदा होगा और जीवन भर काला रहेगा।
यदि आपके पास भूरे या सफेद पिल्लों का कूड़ा है, तो 0% संभावना है कि वे काले हो जाएंगे।

जर्मन शेफर्ड (Jarman Safed) 19वीं सदी में यू.एस. पहुंचे। नस्ल लोकप्रियता प्राप्त कर रही थी, लेकिन प्रथम विश्व युद्ध से इसे छोटा कर दिया गया था। “जर्मन” शब्द के गलत होने के बाद, उनका नाम बदलकर अमेरिकी अलसैटियन या शेफर्ड डॉग कर दिया गया।

काला जर्मन शेफर्ड व्यक्तित्व । Black Jarman Safed Personality

काला शेफर्ड के वफादार, शांत और निडर व्यक्तित्व प्रसिद्ध हैं। वे उत्कृष्ट रक्षक कुत्ते हैं, लेकिन उन्हें अपने मालिक या परिवार के लिए ध्यान और समय की आवश्यकता होती है। ब्लैक जर्मन शेफर्ड एक उत्कृष्ट प्रशिक्षण कुत्ता है क्योंकि यह चतुर, सतर्क और नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक है।

वे एक शक्तिशाली और मजबूत नस्ल हैं – विशेष रूप से पहली बार मालिकों या उनकी आवश्यकताओं को नहीं जानने वालों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यदि कम उम्र से प्रशिक्षित और सामाजिककरण किया जाता है, जो काम करने वाली नस्लों को समझता है, तो आपके पास एक महान पारिवारिक कुत्ता होगा!

You may also check: काला पग डॉग नस्ल की जानकारी

काला जर्मन शेफर्ड स्वभाव । Black German Shepherd Temperament

ब्लैक जर्मन शेफर्ड (Black Jarman Safed) यह उन्हें और अधिक आकर्षक दिखता है। उनके पास किसी भी अन्य जर्मन शेफर्ड के समान स्वभाव है, जो उन्हें एक उत्कृष्ट कामकाजी और घरेलू कुत्ता बनाता है।

ये कुत्ते काफी जीवंत और सक्रिय हैं, और इन्हें बाहर रहना और कुछ व्यायाम करना पसंद है। उन्हें बहुत अधिक मानसिक उत्तेजना की भी आवश्यकता होती है क्योंकि वे अत्यधिक उज्ज्वल होते हैं और अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं।

काला जीएसडी (Black GSD) के डरावने रूप से अजनबियों को दूर किया जा सकता है, लेकिन एक कुत्ते के मालिक के रूप में, आपको नस्ल के स्वभाव के बारे में पता होना चाहिए।

वे वफादार और सतर्क कुत्ते हैं जो अपने परिवार पर नज़र रखकर अपना आत्मविश्वास दिखाने के लिए उत्सुक हैं।

काला जीएसडी दिखावट और आकार । Black GSD Appearance and Size

एक काले जर्मन शेफर्ड (Black Jarman Safed) और अन्य जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) के बीच मुख्य अंतर उनके फर का रंग है। वे एक बड़ी नस्ल के कुत्ते हैं, जिनके नर का वजन 65-90 पाउंड होता है और उनकी लंबाई 26 इंच तक होती है। मादाएं हमेशा थोड़ी छोटी होती हैं, जिनका वजन 50 से 75 पाउंड के बीच होता है और 24 इंच से अधिक लंबा नहीं होता है।

एक काले जर्मन शेफर्ड का कोट शरीर पर लंबा और पैरों और सिर पर छोटा होना चाहिए। क्योंकि उनके पास एक डबल कोट है, वे बहुत कुछ बहाते हैं, खासकर शेडिंग सीजन के आसपास। नस्ल के मानक के अनुसार, उनके पास एक काली नाक और बादाम की आंखें, खड़े कान और एक झाड़ीदार पूंछ के साथ एक स्पष्ट कटा हुआ सिर होना चाहिए। ब्लैक जर्मन शेफर्ड का एक पूरा काला कोट होता है जो आकार में मध्यम या लंबा हो सकता है।

लंबी गर्दन, बड़े कान, लम्बी झाड़ीदार पूंछ, गुंबददार सिर, लंबी थूथन, बड़ी भूरी आंखें और काली नाक इनकी विशेषता है।

काला जीएसडी की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं । Black GSD Health Concerns

दुर्भाग्य से, जर्मन शेफर्ड (German shepherd) को कई चिकित्सा मुद्दों से पीड़ित होने के उच्च जोखिम के लिए मान्यता प्राप्त है। ब्लैक जर्मन शेफर्ड की जीवन प्रत्याशा 12 से 15 वर्ष है; नस्ल के बीच एक स्वास्थ्य स्थिति आम है, लेकिन जीवन के लिए खतरा नहीं है। कूल्हे और कोहनी डिसप्लेसिया कुत्ते में लगातार होने वाली स्वास्थ्य समस्या है।

यह रोग तब विकसित होता है जब गेंद और गर्तिका का जोड़ दोषपूर्ण होता है, और इससे गठिया या लंगड़ापन भी हो सकता है। अपने कुत्ते में स्वस्थ वजन बनाए रखने से इसमें मदद मिलेगी।

काले जर्मन चरवाहे की देखभाल कैसे करें? । How to take care Black German shepherd ?

अपने घर में कुत्ते को गोद लेने से पहले यह जानना जरूरी है कि उसकी देखभाल कैसे की जाती है। आपको इसकी शारीरिक और भावनात्मक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इसमें स्वस्थ भोजन, सुरक्षित पेयजल, सुरक्षा और सुरक्षित वातावरण में रहने की क्षमता प्रदान करना शामिल है।

कुत्ते की देखभाल करना एक बड़ी जिम्मेदारी है, और कुत्ते के स्वामित्व को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए; फिर भी, यह कार्य आपके परिवार के एक आवश्यक नए हिस्से के साथ प्रेम और विश्वास के संबंध को सफलतापूर्वक विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।

काला जर्मन शेफर्ड अत्यधिक ऊर्जावान कुत्ते हैं। उन्हें प्रति दिन कम से कम एक घंटे की गतिविधि की आवश्यकता होगी, अधिमानतः दो यात्राओं में फैली हुई। सौभाग्य से, वे सब कुछ के लिए तैयार हैं, इसलिए उनके साथ करने के लिए चीजों को ढूंढना मुश्किल नहीं होगा।

यहां कुछ सामान्य पहलू दिए गए हैं जो आपकी अश्वेत जर्मन की देखभाल को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

You may also check: जर्मन शेपर्ड डॉग की कीमत

ब्लैक जर्मन व्यायाम की आवश्यकता । Black German Exercise requirement

एक काले जर्मन चरवाहे (black German shepherd) को प्रति दिन कम से कम 2 घंटे की गतिविधि करनी चाहिए। यह एक सुरक्षित वातावरण में टहलना और कुछ बंद व्यायाम हो सकता है, साथ ही उन्हें विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के साथ प्रदान करने के लिए अतिरिक्त खेलने का समय और उच्च से कोचिंग भी हो सकता है।

काला जर्मन शेफर्ड अविश्वसनीय रूप से बुद्धिमान है, जो उन्हें प्रशिक्षित करना आसान बना सकता है जब तक कि वे पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित न हों। नियमित, सकारात्मक सुदृढीकरण, और इनाम वे सभी चीजें हैं जिन पर वे पनपते हैं। प्रत्येक चाल के बाद, उन्हें बताएं कि वे अच्छे लड़के/लड़कियां हैं। यदि वे खेत में काम करने वाले हैं, तो उन्हें युवा लोगों, शोर करने वाली मशीनों, टोपियों, अन्य जानवरों और कृषि उपकरणों सहित कई तरह की चीज़ों से परिचित कराएँ।

इन कुत्तों को अपने मालिकों के साथ सैर और लंबी पैदल यात्रा पर यात्रा करना पसंद है, साथ ही तैराकी भी पसंद है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास इस नस्ल को खरीदने से पहले उनके साथ बाहर बिताने का समय है।

ब्लैक जीएसडी सौंदर्य और ब्रशिंग । Black GSD Grooming & Brushing

काला जीएसडी (Black GSD) में एक डबल कोट होता है, जिसका अर्थ है कि वे बहुत कुछ बहाते हैं। वर्ष में दो बार, वे अधिक बहाएंगे, और शेष वर्ष, आप कम बहा की उम्मीद कर सकते हैं। इसे सही ढंग से ब्रश करके हमेशा मदद की जा सकती है। आप अपने कुत्ते को उसके काले कोट को वश में करने के लिए एक सौंदर्य सैलून में भी ले जा सकते हैं।

ग्रूमिंग में नहाना, नाखून काटना, कान की सफाई और दांतों की सफाई शामिल होनी चाहिए। अपने कुत्ते को साफ और तैयार रखें; यदि बार-बार नहीं धोया जाता है, तो इसका फर धूल और कीचड़ को आकर्षित करेगा और चटाई पर हो सकता है। यदि आप छुट्टी पर जा रहे हैं, तो घर में बैठने वाले को किराए पर लें या उन्हें केनेल में रख दें क्योंकि उन्हें बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

काला जर्मन शेफर्ड को खिलाना । Black German Shepherd Feeding

काला चरवाहा (Black German Shepherd) बड़ा कुत्ता है, उसका आहार भी बड़ा होना चाहिए। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप उन्हें विशेष रूप से बड़ी कुत्तों की नस्लों के लिए डिज़ाइन किया गया आहार दें, और आपको हमेशा कुत्ते के भोजन पैकेज के पीछे की जाँच करनी चाहिए कि उन्हें अपने वजन के आधार पर कितना खाना लेना चाहिए।

काला शेफर्ड पिल्लों को आमतौर पर उनके मालिकों द्वारा दिन में चार बार खिलाया जाता है। चूंकि बड़े कुत्तों में एडिमा होने का खतरा अधिक होता है, इसलिए उन्हें धीरे-धीरे खिलाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे बड़े हो जाते हैं, या ब्लश घातक हो सकता है।

ब्लैक जर्मन शेफर्ड को शरीर के वजन के प्रति पाउंड 20 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, जो लगभग 1500 कैलोरी है। इसलिए पिल्लों को दिन में तीन से चार बार लगभग 3 कप खाना खिलाना चाहिए।

काला जर्मन शेफर्ड को कैसे प्रशिक्षित करें? । How To Train Black German Shepherd ?

सौभाग्य से आपके लिए, ब्लैक शेफर्ड (Black German Shepherd) को प्रशिक्षित करना आसान है क्योंकि वे स्मार्ट हैं और अपने मालिक को खुश करने के लिए उत्सुक हैं।

अपने पिल्ला चरण के दौरान, इन कुत्तों को भी समाजीकरण शुरू करना चाहिए। ब्लैक शेफर्ड को सीखना चाहिए कि परिवार और दोस्तों के साथ कैसे जुड़ना है, साथ ही एक दोस्ताना डाकिया और एक खतरनाक अजनबी के बीच अंतर कैसे बताना है।

काला जीएसडी टोकरा प्रशिक्षण । Black gsd Crate Training

टोकरा प्रशिक्षण (Crate Training), जिसकी एडम्स अनुशंसा करते हैं, इस समय भी एक अच्छा विचार है। ब्लैक जीएसडी ट्रेनर और डॉग स्पोर्ट्स के प्रति उत्साही एलेक्सा हागुड, एलवीएमटी, सहमत हैं: “टोकरा टूट जाता है, भले ही संक्षिप्त हो, पिल्ला को टोकरा में जाने और कुछ अकेले समय बिताने की आदत डालने में मदद कर सकता है।” वह सुझाव देती है कि खिलाने के समय और समय के दौरान टोकरे का उपयोग करना शुरू करें जब मालिक को एक पिल्ला के अलगाव की चिंता के जोखिम को कम करने के लिए दैनिक कार्य करने की आवश्यकता होती है।

ब्लैक GSD समाजीकरण । Black GSD Socialization

इस नस्ल के लिए उचित समाजीकरण (Socialization) के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है; जैसा कि एडम्स बताते हैं, “आत्मविश्वास अधिकांश प्रशिक्षण की नींव है।” छोटी उम्र से, यह महत्वपूर्ण है कि ब्लैक जर्मन शेफर्ड पिल्ला का उचित सामाजिककरण किया जाए। पिल्ला के विकास के लिए नई जगहों, ध्वनियों और गंधों को सुरक्षित तरीके से उजागर करना महत्वपूर्ण है। आत्मविश्वास अच्छे समाजीकरण से आता है।”

काला जरमन शेफर्ड आज्ञाकारिता प्रशिक्षण । Black Jarman Safed Obedience Training

काला जर्मन शेफर्ड डॉग की कार्य नीति प्रसिद्ध है, और शुरुआती और निरंतर प्रशिक्षण के साथ, आप अपने कुत्ते की सर्वोत्तम कार्य विशेषताओं को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

जीएसडी अपनी आज्ञाकारिता के लिए जाने जाते हैं, इसलिए अपने पिल्ला को बुनियादी आज्ञाओं जैसे बैठना, नीचे, और रहना, साथ ही साथ ढीला-पट्टा चलना, जब वह छोटा हो, सिखाना शुरू करें।

एक पिल्ला आज्ञाकारिता वर्ग में नामांकन इन आदेशों को पढ़ाने और सामाजिककरण दोनों के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है, और सीजीसी प्रशिक्षण के बारे में सोचना शुरू करना कभी भी जल्दी नहीं होता है।

You may also check: जर्मन शेफर्ड को ट्रेनिंग कैसे दे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.