लासा डॉग की कीमत क्या है । Lhasa dog price

लासा तिब्बत में उत्पन्न होने वाली एक गैर-खेल कुत्ते की नस्ल है। यह परंपरागत रूप से एक आंतरिक प्रहरी के रूप में इस्तेमाल किया गया है। आज हम लासा डॉग की कीमत (lhasa dog price) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे।

आज हम आपको इस लेख में लासा डॉग (lhasa Dog) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

आज का ल्हासा अब महल का रक्षक नहीं है, बल्कि मुख्य रूप से एक पारिवारिक साथी है जो वफादारी से अपने परिवार को खतरे से बचाता है।

भव्य रूप से लेपित लासा अप्सो एक हजार साल पुरानी नस्ल है जो महलों और मठों में प्रहरी के रूप में सेवा करती है जो हिमालय में अलग-अलग हैं। स्मार्ट, आत्मविश्वासी और जटिल, लासा पारिवारिक हास्य अभिनेता हैं, लेकिन अजनबियों के साथ वास्तव में अलग हैं।

ल्हासा अप्सो डॉग का इतिहास हिंदी में । History of Lhasa Apso Dog in hindi

ल्हासा अप्सो (Lhasa Apso) की उत्पत्ति तिब्बत में हुई थी। बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में कुछ तिब्बती कुत्तों को भारतीय उपमहाद्वीप से लौटने वाले सैन्य पुरुषों द्वारा यूनाइटेड किंगडम लाया गया था।

ये मिश्रित प्रकार के थे, या तो ल्हासा अप्सो बनने वाले या तिब्बती टेरियर (Tibetan Terrier) बनने वाले के समान; वे सामूहिक रूप से “ल्हासा टेरियर” (Lhasa Terrier) के नाम से जाने जाते थे।

अमेरिकन केनेल क्लब ने आधिकारिक तौर पर 1935 में टेरियर ग्रुप में नस्ल को स्वीकार कर लिया, और 1959 में नस्ल को गैर-स्पोर्टिंग ग्रुप में स्थानांतरित कर दिया। यूके में, उन्हें यूटिलिटी ग्रुप में रखा गया है।

ल्हासा अप्सोस का एक शाही इतिहास है जो 800 ईसा पूर्व में शुरू होता है। एएलएसी के अनुसार, तिब्बत, जब उन्हें प्रहरी कुत्तों के रूप में पाला गया था, जो हिमालय के पहाड़ों में ऊंचे महलों और बौद्ध मठों के अंदर खड़े थे।

लासा डॉग की कीमत क्या है । Lhasa dog price

जब कुत्तो की कीमत की बात आती है तो बताना मुश्किल हो जाता है की कुत्ते की परफेक्ट कीमत क्या हो सकती है ।

क्योकि कित्तो की कीमत उनकी उम्र, स्वाश्थ, ब्रीडर लोकेशन यह सभी फेक्टर पर निर्भर होती है । हलाकि आज हम यहाँ जानेगे की लासा डॉग की कीमत क्या है।

भारत में लासा डॉग की कीमत (Lhasa Dog Price) 15,000 रुपये से शुरू होकर 25,000 रुपये तक है। जो हड्डी, संरचना, कोट और कई अन्य चीजों के आधार पर 30,000 रुपये तक जाती है।

लासा का स्वभाव । Lhasa Dog temperament

अगर हम ल्हासा अप्सो के स्वभाव के बारे में बात करते हैं, तो यह कुत्ता स्टेनली कोरेन की द इंटेलिजेंस ऑफ डॉग्स में 138 में से 126 वें स्थान पर है, जो निष्पक्ष कार्य-आज्ञाकारिता बुद्धि का है।

लासा अप्सो (Lhasa Apso) कुत्ते की नस्ल एक लंबे समय तक जीवित रहने वाली नस्ल है, जिसमें कई लोग अपने शुरुआती 20 के दशक में अच्छे स्वास्थ्य में रहते हैं।

ल्हास के पास आत्मविश्वास और चुतज़पा को छोड़ने के लिए इतना अधिक है कि उन्हें तिब्बत में अब्सो सेंग के (“छाल शेर प्रहरी कुत्ता”) के रूप में जाना जाता है, जहां वे पहले पैदा हुए थे।

ल्हासा एप्सो पिल्लों को भावनात्मक रूप से परिपक्व होने में तीन साल तक का समय लग सकता है। हालांकि, एक समर्पित मालिक और बहुत सारी प्रशंसा और सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ, उनकी ऊर्जा को नई चीजें सीखने में लगाया जा सकता है।

लासा अप्सोस चपलता प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में उत्कृष्टता प्राप्त करता है और कुछ को पशुधन या चिकित्सा कुत्तों के रूप में काम करने के लिए भी जाना जाता है।

You may also check: समोएड डॉग की कीमत

भारत में लासा डॉग की कीमत । Lhasa Dog Price in India

CITYPET QUALITY (₹)SHOW QUALITY (₹)
Delhi15,00040,000
Bangalore15,00025,000
Mumbai15,00030,000
Kolkata15,00027,000
Punjab17,00034,000
Jaipur13,00036,000
Lucknow15,00040,000
Uttarakhand15,00036,000
Chandigarh17,00035,000
Hyderarad15,00030,000

Note: ऊपर दी गई कीमत फिक्स नहीं है वह अलग अलग लोकेशन की मुताबिक और कुत्ते की नस्ल पर आधार रखती है।

सौंदर्य लागत । Grooming cost

अगर हम ल्हासा अप्सो की सौंदर्य लागत की जांच करते हैं, तो यह मालिक, मालिक पर निर्भर करता है कि वह अपने ल्हासा अप्स पिल्ला या कुत्ते को कैसे तैयार करता है, या वे अपने ल्हासा अप्सो पिल्ला के सौंदर्य को किस शेड्यूल या दिनचर्या का पालन करते हैं।

ल्हासा अप्सो कुत्ते की नस्ल एक ऐसी नस्ल है जिसे अपने अत्यधिक घने बालों और कई अन्य चीजों के कारण उच्च रखरखाव की आवश्यकता होती है।

ल्हासा अप्सो को तैयार करने की औसत लागत देखें, तो यह 12,000 रुपये से 32,000 रुपये से शुरू होती है, और औसत लागत लगभग 23,000 रुपये हो सकती है।

भारत में लासा डॉग के भोजन की कीमत । Lhasa Dog food price in india

अपने ल्हासा अप्सो (Lhasa Apso) को खिलाना आमतौर पर कुत्ते के आकार पर निर्भर करता है। यदि आप अपने कुत्ते को अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन खिलाने का निर्णय लेते हैं, तो एक पिल्ला के लिए कुत्ते के भोजन की औसत लागत लगभग 7,500 रुपये हो सकती है।

एक वयस्क ल्हासा अप्सो कुत्ते की भोजन लागत के संदर्भ में, सीमा 3,500 रुपये से 14,000 रुपये के बीच हो सकती है, जिसका अर्थ है कि एक वयस्क ल्हासा अप्सो कुत्ते को खिलाने की औसत लागत 7,500 रुपये है।

अपने कुत्ते के आहार का ख्याल रखना उसे स्वस्थ रखने और कई बीमारियों को रोकने में मदद करेगा। इसलिए, मेरा सुझाव है कि आप अपने ल्हासा अप्सो को अच्छी गुणवत्ता, पौष्टिक भोजन खिलाएं।

टीकाकरण लागत । Vaccination Cost

आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में टीकाकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीकाकरण कुत्तों को रेबीज, पार्वोवायरस(parvovirus), डिस्टेंपर और हेपेटाइटिस जैसी विभिन्न बीमारियों से रोकते हैं। यह उन्हें बीमारी को मनुष्यों तक फैलाने से रोकता है।

टीकाकरण तब शुरू होना चाहिए जब पिल्ला बीमारियों को रोकने के लिए 6-7 सप्ताह पुराना हो।

कुल मिलाकर, लासा डॉग टीकाकरण (Lhasa Dog vaccination Cost)आपको लगभग 750rs से 1,500rs खर्च कर सकता है।

FAQ, Lhasa Apso dog price

Q. ल्हासा अप्सो पिल्ला की कीमत क्या है?

A. एक ल्हासा अप्सो पिल्ला एक छोटा, गैर-शेडिंग कुत्ता है जो एलर्जी वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट साथी बनाता है। ल्हासा अप्सो पिल्ला की कीमत 15,000 रुपये से 25,000 रुपये तक हो सकती है।

Q. क्या ल्हासा अप्सो एक भारतीय नस्ल है?

A. 1935 में, अमेरिकन केनेल क्लब ने इस नस्ल को तिब्बत से उत्पन्न होने के रूप में मान्यता दी। ये कुत्ते बहुत अच्छे दिखने वाले मध्यम आकार के कुत्ते होते हैं जो जरा भी आक्रामक नहीं लगते। वहां बहुत सारे मिलनसार लोग हैं।

Q. क्या ल्हासा अप्सो आक्रामक है?

A. उनकी रखवाली की प्रवृत्ति उन्हें आक्रामक बना सकती है। जो लोग उनके घर पहुंचते हैं, उनके साथ मारपीट की जाती है, और वे पूरी निष्ठा के साथ इसकी रखवाली करते हैं। उचित प्रशिक्षण या समाजीकरण के अभाव में, ये प्रवृत्ति आक्रामकता के रूप में प्रकट हो सकती है। कुत्ते के काटने की संभावना अन्य लोगों की तुलना में अधिक होती है।

Leave a Comment