10 Dangerous Dog Breeds in India । भारत में कुत्तों की 10 खतरनाक नस्लें

वैसे तो सभी लोगों को पालतू जानवर रखने का शौक होता है और कुत्तों को दुनिया का सबसे पसंदीदा पालतू और वफादार माना जाता है। कुत्ता शब्द वफादारी और मित्रता का पर्याय है। हालांकि, कुत्तों की दुनिया में, कुत्तों की कुछ नस्लें दूसरों की तुलना में अधिक “खतरनाक” होती हैं।

इस लेख में हम आपको कुत्तों की 10 खतरनाक नस्लें (10 Dangerous Dog Breeds) के बारे में सभी जानकारी बताएँगे तो ध्यान से पढियेगा और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा वो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

तो यह भारत में सबसे खतरनाक और सबसे आक्रामक कुत्तों की नस्लों की सूची है और उन्हें दुनिया भर में उनकी हत्या और क्षति प्रतिशत के मामले में स्थान दिया गया है।

1. भारतीय मास्टिफ । Indian Mastiff Dangerous Indian Dog

भारतीय मास्टिफ (Indian mastiff) उत्तर भारत के सबसे बड़े और सबसे मजबूत मास्टिफ हैं। उन्हें कुमाऊं मास्टिफ (Kumaon Mastiff), सिंध मास्टिफ (Sindh mastiff), पाकिस्तानी बुली (Pakistani bully) और यहां तक ​​कि भारतीय बुली डॉग (Indian bully dog) के नाम से भी जाना जाता है।

पाकिस्तान में, उन्हें बुल्ली मास्टिफ़ (Bulli mastiff) या बुल्ली कुट्टा (Bulli Kutta) के नाम से जाना जाता है। यह नाम हिंदी / उर्दू शब्द कोहली से आया है, जिसका अर्थ है “भारी झुर्रीदार” और कुट्टा, जिसका अर्थ है कुत्ता। इस प्रकार, इस नस्ल का मूल नाम बुली है, बुली नहीं, बल्कि इसलिए बदल गया क्योंकि अंग्रेज इस शब्द का उच्चारण नहीं कर सकते थे।

भारत में भारतीय मास्टिफ़ की कीमत (Indian Mastiff Price) लगभग 35,000 रूपए से 60,000 रूपए है।

ऊंचाई (Height): 28 – 33 इंच।
वजन (Weight): पुरुष: 70-90 किग्रा, महिला: 70-90 किग्रा।
कोट और रंग (Coat and Colour): विभिन्न रंगों में छोटा, घना, मोटा फर।
स्वभाव (Temperament): बहुत वफादार, बुद्धिमान और समर्पित लेकिन अन्य पालतू जानवरों और जानवरों के साथ आक्रामक।

2. जर्मन शेफर्ड । German Shepherd

पहले जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) भेड़ की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जाते थे, लेकिन इसकी समझदारी और काम पर जबरदस्त फोकस ने इसे दुनिया भर में सेना और पुलिस के लिए पहली पसंद बना दिया है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन सेना (German army) के लिए उनके काम ने उन्हें गश्त और नौकरी खोजने के लिए पसंदीदा बना दिया। वे प्रियजनों के प्रति सुरक्षात्मक हैं और यदि प्रशिक्षित हैं तो अजनबियों के साथ इतने दोस्ताना नहीं हैं।

जर्मन शेफर्ड तात्कालिक हमलों के लिए प्रसिद्ध है। यह व्यवहार पैटर्न वर्षों से विकसित हुआ है और यह स्वभाव एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक चला गया है। मेरी राय में, जर्मन शेफर्ड भारत में कुत्तों की सबसे अच्छी नस्ल है।

जर्मन शेफर्ड की कीमत (German Shepherd Price) भारत में लगभग 18,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है।

ऊंचाई (Height): पुरुष: 60-65 सेमी, महिला: 55-60 सेमी
वजन (Weight): पुरुष: 30–40 किग्रा, महिला: 22–32 किग्रा
कोट और रंग (Coat and Colour): ब्लैक, ब्लैक एंड टैन, सेबल, ग्रे, रेड एंड ब्लैक, ब्लैक एंड सिल्वर
स्वभाव (Temperament): बुद्धिमान, आज्ञाकारी, जिज्ञासु, सतर्क, वफादार, आत्मविश्वासी, साहसी, चौकस

3. ग्रेट डेन Great Dane

डॉग ब्रीड के कुत्ते दुनिया में सबसे बड़े हैं। और इसका विशाल शरीर इसे शक्तिशाली और आक्रामक बनाता है। इनकी हाइट 85 सेंटीमीटर और वजन 90 किलो तक जाता है।

वैसे कुत्तों की ये नस्लें स्वभाव से इतनी आक्रामक नहीं होतीं, लेकिन खतरा दिखते ही हमला कर देती हैं। और उसके आकार के कारण, खुद को उनसे बचाना थोड़ा मुश्किल है।

ग्रेट डेन कुत्तों की सबसे अच्छी नस्लों में से एक है और अगर वे किसी तरह के खतरे को महसूस करते हैं तो हमला करना कुत्ते की प्रकृति है, लेकिन आपको उनके लिए एक बड़ी जगह मिलनी है।

उनका प्रशिक्षण इतना कठिन नहीं है और उन्हें आसानी से पालतू बनाया जा सकता है। और वे अपने विशाल आकार के कारण लोकप्रिय हैं। ये यूरोप के कुछ देशों में ही होते हैं इसलिए इनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है।

ग्रेट डेन की कीमत (Great Dane Price) भारत में लगभग 7,500 रुपये से 25,000 के बीच कहीं भी हो सकती है।

ऊंचाई (Height): महिला: 71-81 सेमी, पुरुष: 76-86 सेमी
वजन (Weight): महिला: 45-59 किग्रा, पुरुष: 54-90 किग्रा
कोट और रंग (Coat and Colour): काला, ब्रिंडल, फॉन, मेंटल, नीला, हार्लेक्विन
स्वभाव (Temperament): समर्पित, सुरक्षित, आत्मविश्वासी, प्यार करने वाला

4. चाउ चाउ । Chow Chow Dangerous Dog breeds

चाउ चाउ (Chow Chow) दिखने में प्यारा लगता है लेकिन अगर उस पर उचित ध्यान न दिया जाए तो वह गुस्सा हो जाता है। ये ध्यान के भूखे होते हैं और क्रोधित होने पर किसी को नहीं छोड़ते।

यह यूरोप (Europe’s) के सबसे पसंदीदा कुत्तों में से एक है, खासकर इसके खूबसूरत बालों के कारण। और उनका स्वभाव इतना अप्रत्याशित होता है कि वे कुछ ही सेकंड में आक्रामक हो जाते हैं और एक बड़ी गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं।

चाउ चाउ भारत में बहुत लोकप्रिय नहीं है लेकिन कुछ कुत्ते प्रेमी इस नस्ल को पसंद नहीं करते हैं और यह कुत्ते की नस्ल भारत में सबसे महंगी और उच्च रखरखाव वाले कुत्ते की नस्ल में से एक है।

तो चाउ एक आक्रामक और महंगी कुत्ते की नस्ल है और भारत में चाउ चाउ की कीमत (Chow Chow Price) सीमा लगभग ₹30,000 रुपये से ₹50,000 रुपये है।

ऊंचाई (Height): पुरुष: 48-56 सेमी, महिला: 46-51 सेमी
वजन (Weight): पुरुष: 25-32 किलो, महिला: 20-27 किलो
कोट और रंग (Coat and Colour): काला, नीला, फॉन, क्रीम, लाल
स्वभाव (Temperament): अलग, स्वतंत्र, वफादार, शांत

5. बॉक्सर । Boxer Dangerous Dog breeds

बॉक्सर कुत्तों (Boxer dogs) को अक्सर गार्ड कुत्तों के रूप में उपयोग किया जाता है। बुद्धिमान होना बेहद वफादार और कर्कश बॉक्सर कुत्तों के पास 60 सेंटीमीटर और वजन 30 किलोग्राम तक होता है।

और ज्यादातर लोग पूछते हैं कि किस कुत्ते ने सबसे ज्यादा इंसानों को मारा है?

न सिर्फ उनका खाना बहुत महंगा होता है, बल्कि उन्हें रोजाना एक घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज भी करनी पड़ती है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो कुत्ते की यह नस्ल कमजोर हो जाती है और बहुत सक्रिय नहीं होगी।

मुक्केबाजों को बच्चों से दूर रहने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इसका स्वभाव बहुत ही आक्रामक होता है और यह गुस्से में किसी को नहीं पहचानता।

भारत में बॉक्सर की कीमत (Boxer Price) लगभग 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होती है

ऊंचाई (Height): महिला: 53-60 सेमी, पुरुष: 57-63 सेमी
वजन (Weight): महिला: 25-29 किलो, पुरुष: 27-32 किलो
कोट और रंग (Coat and Colour): सफेद, चितकबरे, फॉन;
स्वभाव (Temperament): चंचल, बुद्धिमान, निडर, समर्पित, ऊर्जावान, हंसमुख, वफादार, आत्मविश्वासी, तेज, बहादुर

6. डाबरमैन । Doberman

दोस्तों (Friends) अगर आप डाबरमैन (Doberman) के आसपास हैं तो आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे आपके नियोक्ता के प्रति सबसे ज्यादा वफादार होते हैं और खतरे में होने पर भी उन पर हमला करते हैं।

इनकी वफादारी के कारण इन्हें कई जगहों पर गार्ड डॉग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। डाबरमैन एक खतरनाक कुत्ता है लेकिन भारत में इसे प्रतिबंधित नहीं किया गया है लेकिन भारत में कुछ कुत्तों की नस्लों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये शरीर से काफी मस्कुलर और फुर्तीले होते हैं। इनकी कुल ऊंचाई 70 सेंटीमीटर तक होती है लेकिन इनका वजन कम होता है। और आपने उन्हें अपने आस-पास देखा है और आप उनकी कटी हुई पूंछ से उनकी पहचान कर सकते हैं और यह उन्हें और भी आक्रामक बनाता है।

अपने कम वजन के कारण ये बहुत तेज दौड़ सकते हैं और फुर्तीले भी होते हैं। कई देशों में इन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, और कई देशों में जाने से पहले विशेष व्यवस्था करनी पड़ती है।

भारत में एक डाबरमेन पिल्ला की किंमत (Doberman puppy price) 5,000 रुपये से 20,000 रुपये हो सकती है।

ऊंचाई (Height): पुरुष: 66-72 सेमी, महिला: 61-68 सेमी
वजन (Weight): पुरुष: 40-45 किलो, महिला: 32-35 किलो
कोट और रंग (Coat and Colour): काला, सफेद, फॉन, लाल और जंग, काला और जंग, नीला, फॉन और जंग, लाल, नीला और जंग
स्वभाव (Temperament): बुद्धिमान, निडर, ऊर्जावान, आज्ञाकारी, सतर्क, वफादार, आत्मविश्वासी

7. डोगो अर्जेंटीना । Dogo Argentino Dangerous Dog breeds

सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों में से एक डोगो अर्जेंटीना (Dogo Argentino) है, जो यूके और इसके आसपास के कई देशों में प्रतिबंधित है। और डोगो अर्जेंटीनो के जबड़े की ताकत बहुत अधिक है और यही उन्हें भारत के शीर्ष 11 सबसे खतरनाक कुत्तों में शामिल करता है।

इन कुत्तों को प्राचीन काल में शिकार के लिए इस्तेमाल किया जाता था और आपसी लड़ाई के खेल भी खिलाए जाते थे।
ये स्वभाव से इतने खतरनाक होते हैं कि इन्हें पालना बहुत मुश्किल होता है।

डोगो अर्जेंटीनो में इतनी शक्ति है कि वह अकेले ही एक जंकी सुअर का शिकार कर सकता है और पहली बार इसका इस्तेमाल कर सकता है।

भारत में एक डोगो अर्जेंटीना की कीमत (Dogo Argentino Price) लगभग 60,000 रुपये से 80,000 रुपये हो सकती है।

ऊंचाई (Height): महिला: 60-65 सेमी, पुरुष: 60-68 सेमी
वजन (Weight): महिला: 35-40 किलो, पुरुष: 40-45 किलो
कोट और रंग (Coat and Colour): सफेद
स्वभाव (Temperament): स्नेही, मिलनसार, वफादार, हंसमुख, सुरक्षात्मक, सहनशील

8. रॉटवीलर । Rottweiler

तस्वीरों में दिख रहा रॉटवीलर (Rottweiler) जितना खतरनाक है उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है. ऐसा कहा जाता है कि सभी कुत्तों की नस्लों में इसके दांत और शरीर सबसे शक्तिशाली होते हैं।

अगर यह आपके दांतों से कुछ पकड़ रहा है, तो यह आपके शरीर को अपने रास्ते में घुमा सकता है लेकिन छोड़ता नहीं है। रॉटवीलर की वजह से अमेरिका में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है

उन चरवाहों की संख्या का कोई हिसाब नहीं है जिन्होंने उनकी देखभाल की है। और आप उन्हें उनकी आधी पूंछ से पहचान सकते हैं और जो उन्हें और अधिक आक्रामक और निडर बनाता है।

इनकी ऊंचाई 70 सेंटीमीटर है। लेकिन दोस्तों इतनी कम हाइट में भी वजन 60 किलो होता है. यह दिखा सकता है कि यह कितना मजबूत है।

एक स्वस्थ्य और उच्च गुणवत्ता वाले रोड व्हीलर डॉग की कीमत (Rottweiler dog price) इंडिया मैं 15,000-50,000 रुपये तक होती है।

अगर मालिक रॉटवीलर की देखभाल नहीं करता है, तो वह आक्रामक हो जाता है। और रॉटवीलर (Rottweiler) पिल्ले भारत में उपलब्ध हैं और मुख्य रूप से 18000 से 25000 की कीमत सीमा पर बेचे जाते हैं।

9. पिटबुल । Pitbull – Aggressive Dog Breeds in India

पिटबुल (Pitbull) दुनिया की सबसे खतरनाक कुत्ते (most dangerous dog) की नस्ल है जिसने अमेरिका (America) के लोगों की कई जानें लीं।

इसका नाम पिटबुल रखा गया क्योंकि यह गड्ढों में लड़ा गया था।

ये शिकार और प्रहरी दोनों के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन इन्हें पालतू बनाना आसान नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका में पिटबुल के कारण 257 लोग मारे गए हैं, जो किसी भी कुत्ते की नस्ल में सबसे ज्यादा है। इनकी हाइट 50 सेंटीमीटर और वजन 30 किलो तक होता है.

वैसे तो इसकी ऊंचाई और वजन दूसरों की तुलना में कम है, लेकिन यह इसे कम खतरनाक नहीं बनाता है
अमेरिका में इसे पालतू बनाना मना है और ब्रिटेन समेत कई देशों में इसे प्रतिबंधित किया गया है।

हालाँकि इन कुत्तों की नस्लें बहुत डरावनी होती हैं, फिर भी वे उचित देखभाल और प्यार में रखने के लिए बहुत वफादार साबित होते हैं। दुनिया के कई देशों में इन्हें पालतू कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

भारत में पिटबुल डॉग की कीमत (pitbull dog price) 25,000 रुपये से 35,000 रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है। फिर भी, एक शो-क्वालिटी (show-quality) पिटबुल पपी की कीमत ₹100,000 तक हो सकती है यदि उसकी वंशावली बेहतर है।

ऊंचाई (Height): 45 – 53 सेमी
वजन (Weight): 13 – 17 किलो
कोट और रंग (Coat and Colour): काला, सफेद, लगाम, फॉन, टैन, ग्रे, नीला, भूरा, लाल
स्वभाव (Temperament): बुद्धिमान, स्नेही, वफादार, मिलनसार, मसखरा, जिद्दी, मजबूत इरादों वाला, आज्ञाकारी, साहसी

10. वुल्फ हाइब्रिड । Wolf Hybrid – Dangerous Dog breeds

यह अपने नाम से ही अपनी पहचान बताता है
जी हां दोस्तों इन कुत्तों को भेड़िये की नस्ल से क्रास किया जाता है और इसलिए भेड़िये की कई विशेषताएं हैं।

आमतौर पर ये जर्मनी (Germany) और यूरोपीय (European) देशों में पाए जाते हैं और स्वभाव से ये बहुत आक्रामक होते हैं। वैसे तो इन्हें प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन जंगली जानवरों को प्यारे पालतू जानवर बनाना बहुत मुश्किल काम है।

अगर उन्हें लगता है कि कुछ उनका है और छीना जा रहा है, तो वे बहुत आक्रामक हो जाते हैं और अपने मालिक को नहीं पहचानते।

वुल्फ हाइब्रिड (Wolf Hybrid) को दिन में कम से कम 1 घंटे व्यायाम करना आवश्यक है।

वे अपने स्वामी के प्रति वफादार हो सकते हैं लेकिन अगर उन्हें किसी से धमकाया जाता है, तो वे उस पर हमला करने के लिए बिल्कुल भी नहीं रुकते हैं।

ऊंचाई (Height): 62 – 82 सेमी
वजन (Weight): 20 – 26 किलो
कोट और रंग (Coat and Colour): सफेद और ग्रे
स्वभाव (Temperament): आक्रामक, बुद्धिमान, संदिग्ध, निडर, संवेदनशील, बहादुर, खतरनाक

You may also check: तिब्बेटन मास्तिफ डॉग दुनिया का सबसे महँगा कुत्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.